1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : जो रूट ने रचा इतिहास, ऐलेस्टर कुक को पछाड़ते हुए इंग्लैंड के लिए ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

IND vs ENG : जो रूट ने रचा इतिहास, ऐलेस्टर कुक को पछाड़ते हुए इंग्लैंड के लिए ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

रूट ने सभी फॉर्मेट में मिलाकर इंग्लैंड के लिए 290 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 15739 रन बना लिए हैं और वह भारत के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली इनिंग में अभी भी बल्लेबाजी कर रहे हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: August 04, 2021 19:43 IST
Joe Root created history, beating Alastair Cook to become the first batsman to do so for England IND- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Joe Root created history, beating Alastair Cook to become the first batsman to do so for England IND vs ENG

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ पहले ही टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया है और वह अपने देश के लिए तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ऐलेस्टर कुक के नाम था, लेकिन बुधवार को रूट ने उनका यह रिकॉर्ड तोड़ इतिहास रच दिया है।

33वें ओवर में शानदार चौका जड़ते हुए रूट ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। रूट ने सभी फॉर्मेट में मिलाकर इंग्लैंड के लिए 290 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 15739 रन बना लिए हैं और वह भारत के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली इनिंग में अभी भी बल्लेबाजी कर रहे हैं। वहीं कुक ने अपने 12 साल लंबे करियर में इंग्लैंड के लिए 257 मैचों में 15737 रन बनाए थे।

रूट कुल मिलाकर विराट कोहली (22875 रन) और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (18054 रन) के बाद अंतरराष्ट्रीय रनों की अपनी वर्तमान संख्या के साथ दुनिया में 29 वें और सक्रिय क्रिकेटरों में तीसरे स्थान पर हैं।

रूट के करियर की बात करें तो 107 टेस्ट मैचों में उन्होंने 20 शतक और 49 अर्धशतक की मदद से 8760 रन बनाए हैं, वहीं 152 वनडे में उन्होंने 16 शतकों के साथ 6109 रन जड़े हैं। बात उनके टी20 क्रिकेट की करें तो 32 टी20 मैचों में उनके नाम 893 रन हैं।

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, जैक क्रॉली, जो रूट (सी), जॉनी बेयरस्टो, डैनियल लॉरेंस, जोस बटलर (डब्ल्यू), सैम कुरेन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (सी), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania