Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जो रूट ने 22वां शतक ठोंक कर मचाया धमाल, बना डाले ये रिकॉर्ड

रूट के लिए 2021 का साल काफी शानदार रहा है। इस साल वह टेस्ट क्रिकेट में 62 से अधिक की औसत से रन बना रहे हैं। इस साल का यह उनका 5वां शतक है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: August 14, 2021 19:11 IST
Joe Root stunned by scoring his 22nd century, made this record- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Joe Root stunned by scoring his 22nd century, made this record

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ लॉर्ड्स में जारी दूसरे टेस्ट मैच में शतक जड़ टीम को संभाला हुआ है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 364 रन बनाए थे, इसके जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में खबर लिखे जाने तक 4 विकेट के नुकसान पर 247 रन बना लिए हैं। रूट के टेस्ट करियर का यह 22वां शतक है और बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए यह उनका 11वां शतक है। रूट के लिए 2021 का साल काफी शानदार रहा है। इस साल वह टेस्ट क्रिकेट में 62 से अधिक की औसत से रन बना रहे हैं। इस साल का यह उनका 5वां शतक है।

रूट ने अपने इस शतक से कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं, आइए इन रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं।

रूट का भारत के खिलाफ 7वां शतक

जो रूट का भारत के खिलाफ यह 7वां शतक था वह भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली सूची में अब गैरी सोबर्स, विव रिचर्ड्स, रिकी पोंटिंग और स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर है। इन सभी खिलाड़ियों ने टीम इंडिया के खिलाफ 8-8 शतक लगाए हुए हैं।

रूट ने ग्राहम गूच की करी बराबरी

इंग्लैंड की टीम की कप्तानी करते हुए रूट का यह 11वां शतक है और इस शतक के साथ उन्होंने इंग्लिश टीम के दिग्गज बल्लेबाज ग्राहम गूच की बराबरी कर ली है। ग्राहम गूच ने भी अपने करियर के दौरान बतौर कप्तान 11 शतक जड़े थे इस सूची में रूट अब ऐलेस्टर कुक से पीछे रह गए हैं जिनके नाम बतौर कप्तान 12 शतक दर्ज है।

2021 में रूट के नाम सबसे अधिक शतक

रूट का यह इस साल 5वां शतक है और वह 2021 में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप पर हैं। रूट के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, पॉल स्ट्रीलिंग और करुणारत्ने 3-3 शतक के साथ उनके पीछे मौजूद हैं।

इंग्लैंड के कप्तान के रूप में एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टेस्ट शतक

रूट ने इसी के साथ बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए एक कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। रूट का इस साल का यह 5वां शतक है। इससे पहले एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ग्राहम गूच और माइकल एथरटन के नाम था जिन्होंने क्रमश 1990 और 1994 में 4-4 शतक ठोंके थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement