Friday, March 29, 2024
Advertisement

जोंटी रोड्स ने किया खुलासा, टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को बताया सबसे बेहतरीन फील्डर

पूर्व साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी जोंटी रोड्स ने टीम इंडिया के रविन्द्र जड़ेजा को इस समय का सबसे बेस्ट फील्डर बताया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 17, 2020 22:59 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravindra Jadeja

वर्ल्ड क्रिकेट में फील्डिंग की अहमियत को इजात करने वाले पूर्व साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी जोंटी रोड्स ने टीम इंडिया के रविन्द्र जड़ेजा को इस समय का सबसे बेस्ट फील्डर बताया है। जोंटी ने सुरेश रैना से इन्स्टाग्राम चैट के जरिये कहा , "जड्डू (जडेजा) ने कुछ शानदार कैच लिए हैं। उनकी सफलता का राज उनका समर्पण है। वह गेंद को लेकर अंदाजा लगाने के बारे में बहुत अच्छे हैं।"

रैना ने रोड्स से इस समय के सर्वश्रेष्ठ फील्डर के बारे में पूछा था। इसके जवाब में रोड्स ने कहा, "मुझे डिविलियर्स को बल्लेबाजी और फील्डिंग करते देखना काफी पसंद है। मार्टिन गुप्टिल भी हैं। जड्डू हैं। माइकल बेवन भी, वह काफी तेज थे। जड्डू भी मैदान पर काफी तेज हैं।“

रोड्स ने भारत की 2011 विश्व कप टीम के सदस्य रहे रैना की भी तारीफ की।

उन्होंने रैना से कहा, "आप मुझे मेरी याद दिलाते हैं। मुझे पता है कि भारत में कितने सख्त मैदान हैं और मैं हमेशा से आपका बड़ा प्रशंसक रहा हूं।"

रोड्स ने 1992 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उनसे जब 1990 के जमाने और अब के जमाने की फील्डिंग में अंतर के मामले में पूछा गय तो उन्होंने कहा, 1990 में फील्डिंग खेल का अहम हिस्सा नहीं होती थी।

दुनिया में फील्डिंग की परिभाषा बदलने वाले रोड्स ने कहा, "अब में और तब में एक अंतर यह है कि उस समय टीम में एक-दो ही अच्छे फील्डर हुआ करते थे.. अब फिटनेस का स्तर काफी बढ़ गया है, सिर्फ आईपीएल और टी-20 क्रिकेट में ही नहीं बल्कि हर प्रारूप में। विराट कोहली अगर टेस्ट में बल्लेबाजी कर रहे हैं तो आप उन्हें दो मौके नहीं देने चाहते.. नहीं तो वो बल्लेबाजी करते रहेंगे।"

रोड्स ने कहा, "फील्डिंग सिर्फ मेरे कारण नहीं बदली है.. हो सकता है कि हम इसके प्रति ज्यादा जागरूक हो गए हों। लेकिन खिलाड़ियों को पता है कि खेल का तीसरा हिस्सा है और खेल में सिर्फ बल्लेबाजी, गेंदबाजी नहीं है। खिलाड़ी की शारीरिक काबिलियत बदल गई है।"

यह भी पढ़ें-  नासिर हुसैन ने जब 2002 नेटवेस्ट सीरीज के दौरान कैफ को कहा था 'बस ड्राइवर', मिला था ये करारा जवाब

इस समय सबसे फिट खिलाड़ी के बारे में पूछने पर उन्होंने भारतीय कप्तान कोहली का नाम लिया।

उन्होंने कहा, "स्टीव स्मिथ अलग खड़े हैं, वह हालांकि फिट लगते नहीं हैं। आप विराट कोहली में आए बदलाव को देख सकते हैं। वह युवा अवस्था में मोटे हुआ करते थे लेकिन उन्हें अहसास हुआ है कि अगर उन्हें शीर्ष खिलाड़ी बनना है तो उन्हें फिट रहना होगा और सही खाना होगा। सही खाना काफी जरूरी है। इसलिए विराट कोहली सबसे ऊपर हैं।"

( With Input Ians )

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement