Friday, April 26, 2024
Advertisement

लक्ष्मण शिवरामाकृष्णनन ने कुलदीप यादव को दी टॉप के स्पिनरों से सीखने की सलाह

पूर्व लेग स्पिनर ने भारतीय टीम के मौजूदा स्पिनर कुलदीप यादव को सलाह देते हुए कहा है कि उन्हें अपनी गेंदबाजी में कुछ और तीर जोड़ने होंगे।  

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 27, 2020 17:09 IST
kuldeep yadav, kuldeep yadav wickets, kuldeep yadav hattricks, Kuldeep Yadav chinaman, L Sivaramakri- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES kuldeep yadav

भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णनन राष्ट्रीय टीम में बिताए गए अपने समय को याद किया है और सुनील गावस्कर तथा कपिल देव की कप्तानी में अंतर पर बात की है। उन्होंने कहा कि कपिल स्वाभाविक कप्तान थे जबकि गावस्कर पहले से ही चीजों को लेकर तैयारी करते थे।

शिवरामाकृष्णनन ने महिला क्रिकेट टीम के कोच डब्ल्यूवी रमन के यूट्यूब शो इनसाइड आउट पर कहा, "मैंने हमेशा गावस्कर की कप्तानी में अच्छा किया, कपिल की कप्तानी में इतना अच्छा नहीं कर पाया। कपिल एक स्वाभाविक कप्तान थे जबकि गावस्कर ऐसे कप्तान थे जो चीजों को रणनीति बनाते थे.. वह आपको बताते थे कि वह आपसे चाहते क्या हैं।"

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि कपिल देव भारत के महान खिलाड़ी हैं क्योंकि उन्होंने एक ऑलराउंडर के तौर पर सिर्फ अच्छी क्रिकेट नहीं खेली बल्कि अन्य खेल भी खेले।"

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि लेग स्पिनर या स्पिनर को बढ़ाने के लिए कप्तानी एक अहम रोल निभाती है।"

पूर्व लेग स्पिनर ने भारतीय टीम के मौजूदा स्पिनर कुलदीप यादव को सलाह देते हुए कहा है कि उन्हें अपनी गेंदबाजी में कुछ और तीर जोड़ने होंगे।

उन्होंने कहा, "उन्हें ज्यादा से ज्यादा विविधता लानी होगी। उनके पास अच्छी गुगली है, लेकिन उन्हें टॉप स्पिनर सीखनी होगी। जब आप टॉप स्पिनर डालते हो तो यह सिर्फ ज्यादा स्पिन नहीं होती है बल्कि बल्लेबाज को चकमा देती है और ज्यादा बाउंस लेती है।"

उन्होंने कहा, "टॉप स्पिनर बल्ले के ऊपरी भाग पर लगती है। टॉप स्पिनर सीखना ज्यादा मुश्किल नहीं है क्योंकि क्योंकि गुगली और लेग स्पिनर में कलाई की पोजिशन असान होती है और इसे धैर्य के साथ थोड़ी मेहनत करके सीखा जा सकता है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement