Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

लॉर्ड्स टेस्ट : मिस्बाह के शतक से पाकिस्तान मज़बूत

कप्तान मिस्बाह उल हक (नाबाद 110) और अशद शफीक (73) की बेहतरीन पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स पर चल रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन

Agencies
Published on: July 15, 2016 7:04 IST
Misbah Ul haq- India TV Hindi
Misbah Ul haq

कप्तान मिस्बाह उल हक (नाबाद 110) और अशद शफीक (73) की बेहतरीन पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स पर चल रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को छह विकेट पर 282 रन बना लिए। मिस्बाह का इंग्लैंड की धरती पर यह पहला टेस्ट शतक है।

राहत अली के रूप में दिन की आखिरी गेंद पर पाकिस्तान का छठा विकेट गिरा. वह खाता खोले बगैर क्रिस वोक्स का शिकार हुए। वोक्स ने कुल चार विकेट हासिल कर लिए हैं।

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक ने पहली बार खेलते हुए अपना नाम ऑनर बोर्ड में दर्ज करवा लिया। इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन मिसबाह ने अपने टेस्ट करियर का 10वां शतक लगया। इस शतक के साथ ही मिसबाह सबसे अधिक उम्र में शतक लगाने वाले कप्तान बन गए। मिसबाह ने 42 साल की उम्र में लॉर्ड्स के मैदान पर अपना पहला मैच खेला और इस मैच में शतक लगा उन्होंने बॉब सिम्पस्न के 41 साल में लगाए शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. सिम्पस्न ने 1977-78 में शतक लगाया था।

कप्तान मिसबाह उल हक की दृढ़ता भरी पारी से पाकिस्तान ने दूसरे छोर से झटके लगने के बावजूद इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरूआती दिन आज यहां टी के समय तक चार विकेट पर 158 रन बनाये.

पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाज शान मसूद (सात) और मोहम्मद हफीज (40) दोनों के विकेट पहले सत्र में गंवाये. इन दोनों को क्रिस वोक्स ने आउट किया। दूसरे सत्र में पाकिस्तान के दो बल्लेबाज अजहर अली (सात) और अनुभवी यूनिस खान (33) पवेलियन लौटे लेकिन मिसबाह ने एक छोर संभाले रखा। मिसबाह चाय के विश्राम के समय 48 रन पर खेल रहे थे. उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े असद शाफिक ने 12 रन बनाये हैं।

लंच –  पहले टेस्ट के पहले दिन पाकिस्तान ने लंच तक दो विकेट खोकर 76 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड को दोनों सफलता क्रिस वोक्स ने दिलाई। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद हफीज ने 40 रन बनाए जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज शान मसूद 7 रन ही बना सके. दोनों का विकेट वोक्स को विकेट के पीछे मिला।

हफीज ने अपनी पारी में 8 चौके लगाए लेकिन अपनी पारी को 40 से आगे नहीं ले जा सके. फिलहाल क्रीज पर अजहर अली 7 और भरोसेमंद बल्लेबाज यूनिस खान 18 रन बनाकर खेल रहे हैं।

हफीज और मसूद को शुरू में परेशानी हुई लेकिन इंग्लैंड को पहले विकेट के लिये 13वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा. वोक्स ने अपनी सातवीं गेंद पर ही टीम को पहली सफलता दिलायी. उनकी उठती हुई गेंद बायें हाथ के बल्लेबाज मसूद के बल्ले को चूमकर विकेटकीपर जोनी बेयरस्टॉ के दस्तानों में समा गयी. हफीज और मसूद ने पहले विकेट के लिये 38 रन जोड़े।

इसके बाद वोक्स ने हफीज को भी विकेट के पीछे कैच कराया। वोक्स की शार्ट पिच गेंद उनके बल्ले के उपरी किनारे से लगकर हवा में लहरा गयी और बेयरस्टॉ ने उसे आसानी से कैच कर दिया. हफीज ने अपनी पारी में आठ चौके लगाये।

इससे पहले पाकिस्तान ने गुरुवार को लॉर्ड्स मैदान में चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले नियमित गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस मैच से बाहर हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी स्टुअर्ट फिन निभाएंगे।

पाकिस्तान ने वहीं इस टेस्ट मैच के लिए तीन बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों को टीम में शामिल किया है, जिनमें स्पॉट फिक्सिंग के अपराध में छह साल का प्रतिबंध झेलकर टेस्ट में वापसी कर रहे मोहम्मद आमिर भी शामिल हैं।

पाकिस्तान टीम जब से इंग्लैंड पहुंची है आमिर को लेकर काफी विवाद छिड़ा रहा और इसीलिए इस मैच में उन पर सबकी नजरें होंगी.

पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक का यह पहला इंग्लैंड दौरा है, जहां उनके पास न आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में न सिर्फ अपने चिर प्रतिद्वंद्वी भारत को दूसरे स्थान से अपदस्थ करने का मौका होगा, बल्कि शीर्ष स्थान हासिल करने का भी अवसर है.

इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज जैक बॉल इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर रहे हैं.

टीमें –

इंग्लैंड – एलिस्टर कुक (कप्तान), एलेक्स हेल्स, जोए रूट, गैरी बालांस, जेम्स विंस, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, स्टुअर्ट फिन, जेक बॉल.

पाकिस्तान – मिस्बाह उल हक (कप्तान), मोहम्मद हफीज, शान मसूद, अजहर अली, यूनिस खान, असद शफीक, सरफराज अहमद, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, राहत अली, यासिर शाह.

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement