Monday, April 29, 2024
Advertisement

World Cup से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना ही हमारी बेस्ट तैयारी होगी: मिताली राज

मिताली राज ने कहा, "ये सभी खिलाड़ी समझते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेलना आसान नहीं होता है। विश्व कप से पहले बेस्ट टीम के खिलाफ खेलना ही हमारी बेस्ट तैयारी होगी।"

Varsha Kumari Singh Written by: Varsha Kumari Singh
Published on: September 20, 2021 18:30 IST
mithali raj feels playing against australia ahead of world...- India TV Hindi
Image Source : GETTY mithali raj feels playing against australia ahead of world cup would be india's best preparation

भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज गंवा कर यहां पहुंची है वहीं ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 22 वनडे मैच जीते हैं।

भारतीय महिला वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने ऑस्ट्रेलिया के क्वारंटाइन नियम के बारे में कहा, "दो हफ्ते का क्वारंटाइन काफी मुश्किल था। क्योंकि यहां हमें दो हफ्ते के लिए क्वारंटाइन में रहना था जबकि इंग्लैंड में हम एक हफ्ते के लिए क्वारंटाइन में थे। हालांकि हमारे होटल के कमरों में ट्रेनिंग के सामान थे जिससे हम ट्रेनिंग कर सके। हमने टीम और सपोर्ट स्टाफ के साथ जूम पर मीटिंग भी की थी। हमारे कुछ टीम बॉन्डिंग सेशन भी हुए थे जिससे हमारा क्वारंटाइन थोड़ा आसान हो गया था।"

ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार 22 वनडे मैच जीत कर भारतीय टीम के सामने होगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया का सामना एक साल के बाद होने जा रहा है। मिताली ने प्रेशर के बारे में बात करते हुए कहा, "हम उनकी विनिंग स्ट्रीक के बारे में नहीं सोच रहे। लेकिन हम अपना बेस्ट क्रिकेट खेलेंगे क्योंकि हम जानते हैं कि हम दुनिया की बेस्ट टीमों में से एक के खिलाफ खेलने वाले हैं, वो भी उनके घर में। ये सीरीज चुनौतीपूर्ण होगी। ये सभी खिलाड़ी समझते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेलना आसान नहीं होता है। विश्व कप से पहले बेस्ट टीम के खिलाफ खेलना ही हमारी बेस्ट तैयारी होगी। हमें हर मैच को हमारे लिए टॉप गेम बनाना होगा।"

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियन महिला टीम की ताकत उनकी रफ्तार और बाउंस है जो वे साल 2022 में न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप में इसका इस्तेमाल करेगी। अभ्यास मैच में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ काफी शॉट गेंदें डाली थीं और भारत को परेशान किया था। इसके खिलाफ प्लानिंग पर कप्तान मिताली ने कहा, "हम जानते हैं कि वे हमारी बल्लेबाजों के सामने शॉट पिच गेंदें डालेंगे। हमारे पास भी दो साइड आर्म थ्रोअर्स हैं जिनके खिलाफ हमारी टीम की बल्लेबाज प्रैक्टिस करती हैं। हम ट्रेनिंग सेशन में कट और पुल पर बहुत काम कर रहे हैं।"

अभ्यास मैच में मिताली ने तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी कर प्रभावित किया था। मिताली से जब पूछा गया कि क्या वे इसी स्थान पर बल्लेबाजी करेंगी तो उन्होंने कहा, "मैं तीसरे और चौथे दोनों स्थान पर बल्लेबाजी कर सकती है। लेकिन ये टीम कॉम्पोजिशन पर निर्भर करता है। अगर हमारा मिडल ऑर्डर अच्छा होगा तो मैं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकती हूं। और अगर मुझे लगेगा कि मिडल ऑर्डर में कम अनुभव वाली खिलाड़ी हैं तो मैं नंबर-4 पर बल्लेबाजी करूंगी। हम जब हरमन टीम से बाहर हैं तो मुझे अपने ऑर्डर के बारे में सोचना होगा।"

BCCI ने जारी किया T20 World Cup के बाद भारतीय टीम का शेड्यूल, न्यूजीलैंड समेत इन टीमों की होगी मेजबानी

टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर और गेंदबाज शिखा पांडे की फिटनेट अपडेट देते हुए कोच रमेश पवार ने कहा, "उसे फिट घोषित किया गया था लेकिन कुछ दिन पहले उसके अंगूठे में चोट लगी। वह पहला मैच नहीं खेल सकेगी। अगले वनडे के लिये हम उसकी फिटनेस की समीक्षा करके फैसला लेंगे। वहीं शिखा पांडे फिट है और चयन के लिये उपलब्ध है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement