Monday, April 29, 2024
Advertisement

महिला क्रिकेट में मिताली का 'राज', ऐसा करने वाली बनी दुनिया की एकलौती खिलाड़ी

5 मैचों की वनडे सीरीज के चौथे मैच में मिताली राज ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। जिसके चलते वो ऐसा करने वाली दुनिया की एकलौती महिला बल्लेबाज बन गई है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: March 14, 2021 11:21 IST
Mithali Raj- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @BCCIWOMEN Mithali Raj

कोरोना महामारी के चलते काफी महीनों से महिला क्रिकेट बंद पड़ा हुआ था। जिसके चलते हाल ही में भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) द्वारा घरेलू सरजमीं पर महिला टीम इंडिया और महिला साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज लखनऊ के अटल बिहारी स्टेडियम में खेली जा रही है। इस तरह 5 मैचों की वनडे सीरीज के चौथे मैच में महिला टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। जिसके चलते वो ऐसा करने वाली दुनिया की एकलौती महिला बल्लेबाज बन गई है। 

दरअसल, चौथे वनडे मैच के दौरान शुरुआत में दो विकेट जल्दी गिरने के बाद मिताली ने शानदार अंदाज में अपनी पारी को आगे बढाना शुरू किया। जिसके चलते उन्होंने अपनी 45 रन की पारी के दौरान बीच में अंतराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में उन्होंने 7 हजार रन पूरे कर डाले। ऐसे में अब महिला क्रिकेट की दुनिया में मिताली का राज हो गया है। ऐसा करने वाली वो दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी भी बन गई है। मिताली ने इस मुकाम को अपने 213वें वनडे मैच में हासिल किया। 

वहीं मिताली के आस - पास भी इस समय कोई महिला खिलाड़ी नहीं है। वनडे क्रिकेट में मिताली के बाद सबसे ज्यादा 191 वनडे मैचों में इंग्लैंड की पूर्व महिला खिलाड़ी चार्ले एडवर्ड्स के नाम 5992 रन दर्ज हैं। जिसके चलते मिताली उनसे पहले ही काफी आगे निकला चुकी हैं और अब 7 हजार के मुकाम को पार कर चुकी है। 

 

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : रोहित शर्मा के बाहर होने से भड़के वीरेंद्र सहवाग, कहा मेरा टीवी ऑफ ही रहेगा

बता दें कि इससे पहले हाल ही में मिताली ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट मिलाकर अपने 10 हजार रन पूरे किए थे। इस तरह अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली वो भारत की पहली महिला खिलाड़ी जबकि विश्व की दूसरी महिला खिलाड़ी बबनी। मिताली ने ये कारनामा जहां 311 मैचों में अपने नाम किया है। वहीं इससे पहले 309 मैचों में इंग्लैंड की चार्ले एडवर्ड्स ने 10,273 अन्तराष्ट्रीय रन बनाकर अपने नाम किया था। इस तरह महिला वर्ल्ड क्रिकेट में चार्ले पहले जबकि मिताली अब दूसरे स्थान पर हैं। 

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : आर्चर ने माना, टी20 विश्वकप और एशेज से पहले अपनी इस चोट पर दे रहे हैं ध्यान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement