Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटर का बड़ा खुलासा, गांगुली को सफल कप्तान बनाने में इस खिलाड़ी का था अहम योगदान

सौरव गांगुली ने मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारतीय वनडे टीम में 1992 और टेस्ट टीम में 1996 में डेब्यू किया था। अजहर की कप्तानी में उन्होंने 12 टेस्ट और 53 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले।  

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: September 10, 2020 15:38 IST
Mohammad Azharuddin made Sourav Ganguly: Former Pakistan captain Rashid Latif credits Azhar for nurt- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Mohammad Azharuddin made Sourav Ganguly: Former Pakistan captain Rashid Latif credits Azhar for nurturing leaders

भारतीय पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की गिनती देश के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है। गांगुली ने अपनी कप्तानी में युवाओं से सजी टीम को तैयार किया और उन्हें देश-विदेश में जीतना सिखाया। पाकिस्तान के पूर्व विकेट कीपर राशिद लतीफ का मानना है कि गांगुली को कप्तान के रूप में तैयार करने में मोहम्मद अजहरुद्दीन की अहम भूमिका थी।

गांगुली ने मोहम्मद अजहरुद्दीन की ही कप्तानी में भारतीय वनडे टीम में 1992 और टेस्ट टीम में 1996 में डेब्यू किया था। अजहर की कप्तानी में उन्होंने 12 टेस्ट और 53 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले।

ये भी पढ़ें - किडनी की समस्या से जूझ रहे फुटबॉलर को खेल मंत्रालय से मिली 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद

गांगुली की कप्तानी में अहर के अहम योगदान के बारे में बात करते हुए लतीफ ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा "मैं मोहम्मद अजहरुद्दीन की बहुत इज्जत करता हूं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट की काफी लंबे समय तक सेवा किया और फिर सौरव गांगुली जैसे कप्तान के लिए विरासत छोड़ी। सौरव गांगुली को कप्तान के रूप में तैयार करने में अजहर की बड़ी भूमिका थी। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे महान खिलाड़ी सौरभ गांगुली की कप्तानी में खेले।'

ये भी पढ़ें - कोरोना महामारी के बावजूद फ्रेंच ओपन 2020 में दिखाई देंगे फैंस

लतीफ ने इसी के साथ कहा कि जिस तरह अजहर ने गांगुली को तैयार किया उसी तरह गांगुली ने धोनी को भारतीय टीम की कप्तानी के लिए तैयार किया। लतीफ ने इसे भारतीय क्रिकेट टीम की परंपरा भी बताया।

लतीफ ने आगे कहा "मोहम्मद अजहरुद्दीन ने गांगुली को तैयार किया और धोनी ने अजहरुद्दीन और गांगुली की खूबियां लेकर आधुनिक क्रिकेट के अनुसार अपना स्टाइल तैयार किया। उन्हें अपनी टीम के मैच जीतने की खूबी में यकीन था। धोनी ने टीम में जीत की मानसिकता पैदा की।"

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : टी20 क्रिकेट में क्रिस गेल के पास 'सिक्सर किंग' बनने का सुनहरा मौका, हासिल कर सकते हैं ये मुकाम

उन्होंने इसी के साथ कहा "धोनी ने तीन आईसीसी के खिताब जीते। कोई दूसरा कप्तान ऐसा नहीं कर पाया है। धोनी जैसे कप्तान रिस्क लेते हैं और अपनी टीम को आगे ले जाते हैं। धोनी ने युवा खिलाड़ियों को बढ़ावा दिया। उसने क्रिकेटरों को अपने चरित्र के हिसाब से ढाला। इस तरह के कप्तान अपने खिलाड़ियों में आत्म-विश्वास भरते हैं।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement