Thursday, May 09, 2024
Advertisement

5 साल बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने उतरे इस खिलाड़ी को मोहम्मद सिराज ने पहली ही गेंद पर किया बोल्ड, देखें वीडियो

हसीब हमीद ने इंग्लैंड के लिए इससे पहले सिर्फ 3 टेस्ट मैच खेले थे और यह सभी मैच उन्होंने भारत के खिलाफ 2016 में खेले थे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: August 13, 2021 21:26 IST
Mohammed Siraj Bowled Haseeb Hameed Watch Video IND vs ENG 2nd Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Mohammed Siraj Bowled Haseeb Hameed Watch Video IND vs ENG 2nd Test

भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर 5 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज हसीब हमीद को 5 साल बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला। लेकिन जब वह बल्लेबाजी करने आए तो भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने उन्हें पहली ही गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। सिराज ने इससे पहली वाली गेंद पर ही सिब्ली को भी आउट किया था।

हसीब हमीद ने इंग्लैंड के लिए इससे पहले सिर्फ 3 टेस्ट मैच खेले थे और यह सभी मैच उन्होंने भारत के खिलाफ 2016 में खेले थे। भारत के उस दौरे पर हमीद ने 43.80 की औसत से 219 रन बनाए थे। उनके इस रिकॉर्ड को देखते हुए ही इंग्लैंड ने 5 साल बाद इस खिलाड़ी को टीम में वापस जगह दी, लेकिन सिराज ने इंग्लैंड के इस प्लान को सफल नहीं होने दिया।

बात मुकाबले की करें तो अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के पांच विकेट की मदद से इंग्लैंड ने शुक्रवार को यहां भारत को पहली पारी में 364 रन पर रोककर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में सजग शुरुआत करते हुए चाय के विश्राम तक बिना किसी नुकसान के 23 रन बनाये। भारत ने अपने आखिरी आठ विकेट 97 रन के अंदर गंवाये। कप्तान विराट कोहली पहले दिन के आखिरी क्षणों में आउट हुए थे जबकि दूसरे दिन भारत ने सात गेंद के अंदर दोनों अविजित बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिये थे। भारत रविंद्र जडेजा (120 गेंदों पर 40) और ऋषभ पंत (58 गेंदों पर 37) के बीच छठे विकेट के लिये 49 रन की साझेदारी से 350 रन के पार पहुंचा। 

भारत चार विशुद्ध गेंदबाजों के साथ खेलने के लिये उतरा था। निचले क्रम में कमजोर बल्लेबाजी मैदान पर भी नजर आयी और इन चार में से केवल एक गेंदबाज ही खाता खोल पाया। इंग्लैंड के गेंदबाजों में एंडरसन ने फिर से अपना कमाल दिखाया तथा 62 रन देकर पांच विकेट लिये। यह 31वां अवसर है जबकि उन्होंने पारी में पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किये। उनके अलावा ओली रॉबिन्सन (73 रन देकर दो), मार्क वुड (91 रन देकर दो) और स्पिनर मोईन अली (53 रन देकर एक) ने विकेट लिये। भारतीय पारी का आकर्षण सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का शतक रहा। उन्होंने 250 गेंदों पर 129 रन बनाये जिसमें 12 चौके और एक छक्का शामिल है। उनके अलावा रोहित शर्मा (83), कोहली (42), जडेजा और पंत ही दोहरे अंक में पहुंचे। 

भारत ने सुबह तीन विकेट पर 276 रन से आगे खेलना शुरू लेकिन उसकी दिन की शुरुआत निराशाजनक रही। राहुल अपने कल के स्कोर में दो रन जोड़कर रॉबिन्सन की दिन की दूसरी गेंद पर कवर पर आसान कैच दे बैठे जबकि एंडरसन ने अगले ओवर में पहली गेंद पर अजिंक्य रहाणे (एक) को स्लिप में कैच कराया। इस तरह से कोहली, चेतेश्वर पुजारा और रहाणे की खराब फॉर्म जारी रही। 

पंत ने रॉबिन्सन और एंडरसन दोनों पर चौके लगाकर उनका हौव्वा कम करने की कोशिश की। वुड पर मिडऑफ और कवर के बीच से लगाया गया चौका उनकी ताकत और बेफिक्र अंदाज का अच्छा नमूना था। लेकिन यही बेपरवाही पंत को भारी पड़ी और वुड की गेंद पर बेहद ढीला शॉट खेलकर उन्होंने विकेटकीपर जोस बटलर को कैच का अभ्यास कराया। पंत ने अपनी पारी में पांच चौके लगाये। जडेजा ने एक छोर से रन जुटाने की कोशिश की लेकिन केवल इशांत शर्मा (29 गेंदों पर आठ रन) ही उनका कुछ देर तक साथ दे पाये। एंडरसन ने आकर भारतीय पुछल्ले बल्लेबाजों को समेटा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement