1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. गांगुली ने बनाया भारत को मजबूत टीम, विलियम्सन क्रिकेट के महान एम्बेस्डर : हुसैन

गांगुली ने बनाया भारत को मजबूत टीम, विलियम्सन क्रिकेट के महान एम्बेस्डर : हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का मानना है कि सौरव गांगुली की बदौलत ही भारतीय क्रिकेट टीम मजबूत इकाई बनने में सफल रही।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: May 13, 2020 15:45 IST
गांगुली ने बनाया...- India TV Hindi
Image Source : GETTY गांगुली ने बनाया भारत को मजबूत टीम, विलियम्सन क्रिकेट के महान एम्बेस्डर : हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का मानना है कि सौरव गांगुली की बदौलत ही भारतीय क्रिकेट टीम मजबूत इकाई बनने में सफल रही। पूर्व क्रिकेटर नासिर हुसैन ने क्रिकबज पर हर्षा भोगले से बात करते हुए कहा कि भारत को एक अच्छी टीम माना जाता था लेकिन गांगुली के कप्तानी संभालने के बाद टीम के रवैये में काफी बदलाव आया।

नासिर ने कहा, “सौरव से पहले भारत एक अच्छी टीम थी। टीम में अजहर, जवागल श्रीनाथ जैसे कुछ शानदार खिलाड़ी थे। वे बहुत अच्छी तरह से व्यवहार करते थे। लेकिन हर्षा आपको पता है कि गांगुली ही वो कप्तान थे जिन्होंने टीम इंडिया को पूरी तरह से बदलकर रख दिया। गांगुली ने एक भारत को मजबूत टीम बनाने में अहम भूमिका निभाई।"

गौरतलब है कि सौरव गांगुली ने 146 वनडे और 49 टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी की जिसमें से भारत को क्रमश: 76 वनडे और 21 टेस्ट में जीता हासिल हुई। यही नहीं, गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में खेले गे 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी। हालांकि इस खिताबी मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

हर्षा भोगले के साथ बातचीत में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने विराट कोहली की भी तारीफ की और बताया कि मौजूदा कप्तान के कारण ही टीम इंडिया आज दुनिया की सबसे फिट टीमों में से एक है। नासिर ने कहा, "मुझे लगता है कि कोहली ने जिस तरह से भारतीय टीम को प्रेरित किया है, वह तारीफ के काबिल हैं। कोहली की फिटनेस और उनकी जीत की मानसिकता की वजह से टीम इंडिया की संस्कृति में काफी बदलाव आया है।"

हालांकि, जब नासिर हुसैन से मौजूदा समय के उनके पसंदीदा कप्तान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कीवी कप्तान केन विलियमसन का नाम लिया। नासिर हुसैन ने केन विलियम्सन को क्रिकेट का शानदार एम्बेस्डर करार देते हुए कहा, "अगर आप मुझसे पूछ रहे हैं कि मेरा पसंदीदा कप्तान कौन है तो मैं केन विलियम्सन का नाम लूंगा। न्यूजीलैंड का घर में शानदार रिकॉर्ड है। हाल ही में जिस तरह उन्होंने भारतीय टीम को अपनेन घर में मात दी। क्रिकेट खेलने वाले देश के रूप में उनका रिकॉर्ड अभूतपूर्व है।" नासिर ने आगे कहा, "केन विलियमसन एक बेहद शांत स्वभाव वाले इंसान है और क्रिकेट के महान एम्बेस्डर हैं। उन्हें बखूबी पता है कि मैच में विभिन्न परिस्थितियों में खुद को कैसे संभालना है।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X