Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

NZ v IND: हार के साथ ही टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, जडेजा ने धोनी को छोड़ा पीछे

मेजबान न्यूजीलैंड ने ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत को 22 रनों से हराते हुए 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 08, 2020 16:28 IST
NZ v IND: हार के साथ ही टीम...- India TV Hindi
Image Source : BLACKCAPS NZ v IND: हार के साथ ही टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, जडेजा ने धोनी को छोड़ा पीछे

मेजबान न्यूजीलैंड ने ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत को 22 रनों से हराते हुए 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को मेजबान टीम के हाथों 4 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा था। साल 2014 के बाद न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पहली वनडे सीरीज अपने नाम की। इससे पहले न्यूजीलैंड को 2016, 2017 और 2019 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में हार मिली थी।

वहीं, वनडे सीरीज गंवाने के साथ ही भारतीय टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारत की ये 423वीं हार थी और इस तरह टीम इंडिया वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बन गई। इस मामलें में श्रीलंका दूसरे नंबर पर है जिसको 421 वनडे मैचों में हार मिली है। पाकिस्तान 413 वनडे मैच में हार के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 273 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से रॉस टेलर और काइल जेमीसन के बीच 76 रन की साझेदारी हुई जो कीवी टीम की ओर से 9वें विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

इस मुकाबलें में रॉस टेलर ने  नाबाद 73 परन की पारी खेली और भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। टेलर के नाम 1373 रन दर्ज हैं। भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (1750 रन) के नाम दर्ज हैं।

न्यूजीलैंड के 273 रन के जवाब में उतरी भारतीय टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल 34 रन के भीतर पवेलियन लौट गए। इसके बाद तीसरे नंबर पर कोहली बल्लेबाजी करने आए और 9 रन अपने खाते में जोड़ने के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए। हालांकि कोहली बड़ी पारी नहीं खेल सके और 15 रन के निजी स्कोर पर टिम साउथी के शिकार बने। साउथी ने 9वीं बार कोहली को अपना शिकार बनाया और इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा करने वाले वह पहले गेंदबाज बने।

भारत की ओर से रविंद्र जडेजा सबसे ज्यादा 55 रन बनाए और 7वें नंबर भारत की ओर से सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड एमएस धोनी (6 अर्धशतक) के नाम दर्ज था।

न्यूजीलैंड की ओर से आज के मैच में डेब्यू करने वाले काइल जेमीसन को 25 रन की पारी और 2 विकेट के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया है। डेब्यू मैच में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले वह दूसरी कीवी खिलाड़ी बने। इससे पहले रोब निकोल ने साल 2011 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ये कारनामा किया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement