Saturday, April 27, 2024
Advertisement

NZ vs IND 1st ODI : पहले वनडे मैच में हुई रिकॉर्ड्स की बौछार, कोहली ने की सचिन तेंदुलकर की बराबरी

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 6 चौकों की मदद से 51 रनों की शानदार पारी खेली और अब बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में उनके नाम 5123 रन हो गए हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 05, 2020 17:04 IST
NZ vs IND 1st ODI : Records burst in first ODI, Kohli equals Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES NZ vs IND 1st ODI : Records burst in first ODI, Kohli equals Sachin Tendulkar

अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (नाबाद 109) के शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने बुधवार को यहां सेडन पार्क मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 347 रन का विशाल स्कोर बनाया, जिसे न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। मेजबान टीम के लिए टेलर ने 84 गेंदों पर 10 चौके और चार छक्के लगाए। उनके अलावा हेनरी निकोलस ने 78, कप्तान टॉम लॉथम ने 69 और मार्टिन पुप्टिल ने 32 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने दो और शार्दूल ठाकुर तथा मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट हासिल किया। इससे पहले भारत ने श्रेयस अय्यर के 103 और केएल राहुल के नाबाद 88 रनों के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 347 रन का लक्ष्य रखा था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस मैच में कई रिकॉर्ड्स बने। आइए डालते हैं इनपर एक नजर-

कोहली ने गांगुली को पछाड़ा

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 6 चौकों की मदद से 51 रनों की शानदार पारी खेली और अब बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में उनके नाम 5123 रन हो गए हैं। इसी के साथ कोहली ने बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाली सूची में सौरव गांगुली को पछाड़ दिया है। गांगुली के नाम 148 वनडे मैचों में 5082 रन है और कोहली ने यह कारनामा 87 मैचों में करके दिखाया है। इस सूची में भारतीय पूर्व कप्तान 6,641 रनों के साथ टॉप पर है।

कोहली ने की सचिन की बराबरी

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैचों में 13 बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया है। कप्तान कोहली ने इस मैच में अर्धशतक लगाते ही सचिन के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ की दूसरी सबसे बड़ी रन चेज

न्यूजीलैंड ने इस मैच में रनों का पीछा करते हुए 348 रन बनाए। यह भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अब तक की गई दूसरी सबसे बड़ी चेज है। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने 2019 में रनों का पीछा करते हुए सबसे अधिक 359 रन बनाए थे।

दोनों टीमों से नंबर चार के खिलाड़ियों ने लगाया शतक

भारत की ओर से श्रेयस अय्यर और न्यूजीलैंड की ओर से रॉस टेलर ने नंबर चार पर आकर एक ही मैच में शतक लगाया है। वनडे क्रिकेट में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब दोनों ही टीमों से नंबर चार के खिलाड़ियों ने एक ही मैच में शतक लगाया हो। 2007 में यह कारनामा एबी डी विलियर्स (107) और तातेन्दा तैबु (107) ने किया था वहीं 2017 में युवराज सिंह (150) और इयोन मोर्गन (102) ने एक ही मैच में शतक लगाए थे।

न्यूजीलैंड की ओर से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने रॉस टेलर

109 रनो की नाबाद पारी के साथ रॉस टेलर भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के खिलाड़ी बन गए हैं। टेलर ने भारत के खिलाफ खेले 33 मैचों में 1300 रन पूरे कर लिए है। इससे पहले ये रिकॉर्ड नाथन एस्टल के नाम था जिन्होंने भारत के खिलाफ 1207 रन बनाए थे। 

सबसे ज्यादा वाइड गेंद

भारत ने इस मैच में कुल 24 रन वाइड के रूप में लुटाए और भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में यह पांचवा सबसे खराब परफॉर्मेंस था। भारत ने वाइड के रूप में सबसे ज्यादा 31 रन केनिया के खिलाफ 1999 में लुटाए थे।

भारतीय स्पिनर द्वारा सबसे खराब प्रदर्शन

कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में कुल 84 रन लुटाए और वो भारत की ओर से वनडे क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। कुलदीप से ऊपर युजवेंद्र चहल और पीयूष चावला है जिन्होंने क्रमश: 88 और 85 रन लुटाए हुए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement