Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना के बीच आर्थिक संकट से घिरा न्यूजीलैंड क्रिकेट, उठाएगा ये बड़ा कदम

न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने बुधवार को कहा कि बोर्ड ने अपने स्टॉफ में 10 से 15 प्रतिशत कटौती करने जा रहा है जिससे 6 मिलियन डॉलर की बचत हो सकेगी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 27, 2020 18:13 IST
कोरोना के बीच आर्थिक...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES कोरोना के बीच आर्थिक संकट से घिरा न्यूजीलैंड क्रिकेट, उठाएगा ये बड़ा कदम

न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने बुधवार को कहा कि बोर्ड ने अपने स्टॉफ में 10 से 15 प्रतिशत कटौती करने जा रहा है जिससे 6 मिलियन डॉलर की बचत हो सकेगी। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने कोरोना वायरस महामारी से पैदा हुए आर्थिक संकट के चलते ये कदम उठाने का फैसला किया है।

व्हाइट ने कहा कि  न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) की लागत में कटौती से क्रिकेट बोर्ड को छह प्रमुख संघों, जिलों और क्लबों को फंड मुहैय्या करा सकेगा। साथ ही पुरुषों और महिलाओं के घरेलू कैलेंडर में कटौती से भी बचा जा सकेगा।

stuff.co.zz ने  व्हाइट के हवाले से बताया, "हमारे पास उस साल के लिए प्राथमिकताएं हैं जिसमें हम समझौता नहीं कर रहे हैं और हम उन में निवेश कर रहे हैं। ये कटौती एनजेडसी के 6 मिलियन डॉलर से की जा रही है, जिसमें से 1.5 मिलियन डॉलर स्टाफ के हैं।

व्हाइट ने आश्वासन दिया कि लागत में कटौती के उपायों से खिलाड़ी और प्रबंधन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और खिलाड़ियों के वार्षिक रिटेनर आने वाले सीज़न के पूर्वानुमान के रूप में होंगे। एनजेडसी वैश्विक वित्तीय संकट के कारण 2018-19 की तुलना में चालू वित्त वर्ष में राजस्व में "महत्वपूर्ण कमी" की उम्मीद कर रहा है, जिससे क्रिकेट बंद के लिए  मजबूर हो सकता है और अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर पर संदेह भी पैदा हो सकता है।

मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी यूनिट मुझे खौफनाक कैरेबियन गेंदबाजों की याद दिलाती है : बिशप

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि कोरोना वायरस के चलते ऑस्ट्रेलिया में यात्रा प्रतिबंधों से T20 विश्व कप को स्थगित कर दिया जाएगा। वहीं, न्यूजीलैंड टीम नवंबर में आस्ट्रेलिया की मेजबानी कर सकती है और ये मैच दर्शकों की गैरमौजूदगी में होंगे। इसके अलावा न्यूजीलैंड की धरती पर अगले साल फरवरी-मार्च में महिला विश्व कप का भी आयोजन होना है। 

क्रिकेट आस्ट्रेलिया पहले ही अपने 80 प्रतिशत स्टाफ की छंटनी कर चुका है । भारतीय टीम अगर साल के आखिर में आस्ट्रेलिया दौरा नहीं करती है तो उसे 30 करोड़ डॉलर का नुकसान होगा ।

व्हाइट ने कहा, "यह वास्तव में चुनौतीपूर्ण स्थिति है और हमें इसी तरह से काम करना है ताकि न्यूजीलैंड क्रिकेट मजबूत और व्यवहार्य रहे।" बता दें, क्रिकेट आस्ट्रेलिया पहले ही अपने 80 प्रतिशत स्टाफ में कटौती कर चुका है। भारतीय टीम अगर साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरा नहीं करती है तो उसे 30 करोड़ डॉलर का नुकसान होने की संभावन है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement