Sunday, May 05, 2024
Advertisement

VIDEO : 12 साल पहले आज ही के दिन युवराज के बल्ले से निकले थे 6 गेंदों में 6 छक्के

इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड युवराज ने आज ही के दिन साल 2007 में बनाया था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: September 19, 2021 10:09 IST
VIDEO : 12 साल पहले आज ही के...- India TV Hindi
Image Source : GETTY VIDEO : 12 साल पहले आज ही के दिन युवराज के बल्ले से निकले थे 6 गेंदों में 6 छक्के

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में युवराज सिंह एक ऐसा नाम है जिसने कई अनोखे कीर्तिमान अपने नाम किए हैं। इन्हीं में से एक है इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड जो युवराज ने आज ही के दिन साल 2007 में बनाया था। 

 
युवी ने अपने बल्ले से ये कारनामा आज के ही दिन 12 साल पहले 2007 T20 वर्ल्डकप में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। जिसमें उनका शिकार उस समय युवा गेंदबाज रहे स्टुअर्ट ब्रॉड बने थे। उस यादगार मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाए थे।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए इस ऐतिहासिक मुकाबले में शुरुआत से ही मैदान पर खिलाड़ियों के बीच काफी तनातनी देखने को मिल रही थी। इसी बीच इंग्लैंड टीम के हरफनमौला खिलाड़ी एंड्यू फ़्लिंटॉफ़ और युवराज सिंह के बीच जमकर बहस हो गई। जिसके बाद गुस्साए युवराज सिंह ने ब्रॉड की गेंदबाजी के परखच्चे उड़ा दिए।

युवराज ने 19वें ओवर में सभी दिशाओं में 6 छक्के मारते हुए कुल 36 रन बटोरे। इस मैच में उन्होंने टी20 इंटरनैशनल में 12 गेंदों पर हाफ सेंचुरी भी लगाई थी जो कि T20 इंटरनेशनल का विश्व रिकॉर्ड है। यह टी20 इंटरनैशनल में पहला और क्रिकेट में चौथा मौका था जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर की छह गेंदों पर लगातार छह छक्के लगाए हों।

भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए तेज शुरुआत की थी। वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर ने क्रमश: 68 और 58 रन बनाते हुए पहले 14 ओवर में साझेदारी कर 136 रन कीशानदार शुरुआत दिलाई थी। ओपनर्स की तेज शुरुआत के बाद भारत का लक्ष्य बड़ा स्कोर चाहिए था। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह ने आखिरी चंद ओवरों में इंग्लैंड के खिलाफ जमकर हमला बोला।

IPL 2021 CSK vs MI: भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनने से पहले रोहित शर्मा लगाना चाहेंगे IPL खिताब की हैट्रिक

युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड की पहली गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाकर अपने अभियान की शुरुआत की। अगले गेंद को स्केअर लेग के ऊपर से फ्लिक किया। ब्रॉड की तीसरी गेंद ऑफ-साइड पर थी युवराज ने एक और छक्का जड़ा। चौथी गेंद कमर तक फुल टॉस थी जिसे युवराज से आसानी से सीमा रेखा के पार भेजा। पांचवीं गेंद पर ब्रॉड ने ओवर द विकेट आकर गेंद की दिशा और लेंथ बदलने की कोशिश की लेकिन इस बार भी नतीजा नहीं बदला। छठी गेंद पर भी छक्का लगाकर युवराज ने अपना नाम रेकॉर्ड बुक में दर्ज कर लिया।

इस तरह युवराज अभी तक टी20 विश्वकप में 6 गेंदों में 6 छक्के और 12 गेंदों में 50 रन का रिकॉर्ड बनाने वाले एकलौते बल्लेबाज हैं। हालांकि 6 गेंदों में 6 छक्के क्रिकेट जगत में कई बल्लेबाजों ने मारे हैं। जिसमें सबसे पहले 6 गेंदों में 6 छक्के मारने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री थे। जिन्होंने 1985 में मुम्बई की तरफ से खेलते हुए बडौदा के गेंदबाज तिलक राज के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के मारकर ये कारनामा अपने नाम किया था। 

IPL 2021 CSK vs MI: 'एल क्लासिको' मुकाबले में इन खिलाड़ियों ने भिखेरा जलवा, जानें टीम के हेड टू हेड रिकॉर्ड

इस लिस्ट में सबसे पहले 6 गेंदों में 6 छक्के 1968 में प्रथम श्रेणी मैच में वेस्टइंडीज के सर गैरी सोबर्स ने मारे थे उसके बाद रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स और युवराज सिंह का नाम आता है। 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement