Thursday, March 28, 2024
Advertisement

On This Day : 33 साल पहले कांबली के साथ इस साझेदारी से हुई थी सचिन के 'भगवान' बनने की शुरुआत

साल 1988 में इन दोनों जोड़ीदारों ने तब 664 रन की वह ऐतिहासिक पारी खेलकर अपने-अपने तिहरे शतक बनाए थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: February 24, 2021 12:22 IST
On This Day, 664 Runs partnership, Vinod Kambli, Sachin Tendulkar, sports, cricket - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@VINODKAMBLI349 Vinod Kambli and Sachin Tendulkar

भारतीय क्रिकेट में बहुत कम ही ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो स्कूल क्रिकेट से शुरुआत कर इंटरनेशनल लेवल पर भी साथ खेले हों, लेकिन पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली और महान सचिन तेंदुलकर की जोड़ी के साथ ऐसा हुआ है। इन दोनों ही खिलाड़ियों शुरुआती समय में अपने खेल से खूब धमाल मचाया और एहसास करा दिया कि एक दिन वह भारत के लिए खेलेंगे।

आखिर में ऐसा ही हुआ, सचिन ने जहां साल 1989 में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया तो कांबली ने 1991 में भारत के लिए अपनी शुरुआत की, लेकिन इससे पहले ही कांबली और सचिन स्टार बन चुके थे।

यह भी पढ़ें- On This Day : सचिन ने जड़ा था वनडे में दोहरा शतक, पहली बार हुआ था कुछ ऐसा

वजह थी हैरिश शिल्ड ट्रॉफी में उन दोनों के बीच हुई 664 रनों की विशाल साझेदारी। आज ठीक 33 साल पहले इन दोनों खिलाड़ियों ने इतिहास रचा था। कांबली ने इस खास मौके को याद कर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर लिखा कि, 'यह पल मेरे लिए काफी खास था। यहीं वह पारी थी जिससे लोग हमारे बारे में जानने लगे थे।'

साल 1988 में इन दोनों जोड़ीदारों ने तब 664 रन की वह ऐतिहासिक पारी खेलकर अपने-अपने तिहरे शतक बनाए थे। सालों तक दोनों बल्लेबाजों के साझेदारी का यह रिकॉर्ड बना रहा, जो 2006 में आकर टूटा। बाद में हैदराबाद के मोहम्मद शाहबाज और मनोज कुमार ने 721 रनों की साझेदारी इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था।

आपको बता दें कि कांबली भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक थे। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 17 टेस्ट और 104 वनडे में मैदान पर उतरे।

यह भी पढ़ें- भारत-इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे मोटेरा का उद्घाटन

टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने भारत के लिए 54.24 की औसत से 1084 रन बनाए। इस फॉर्मेट में उन्होंने 4 शतक और तीन अर्द्धशतकीय पारी खेली। वहीं वनडे में उन्होंने 32.59 की औसत से 2477 रन बनाए।

वनडे क्रिकेट में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर कांबली ने 14 अर्द्धशतक और 2 शतकीय पारी खेली।

वहीं सचिन की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में 664 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 34,357 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने कुल 100 शतक लगाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement