Friday, April 19, 2024
Advertisement

On This Day : सचिन ने जड़ा था वनडे में दोहरा शतक, पहली बार हुआ था कुछ ऐसा

24 फरवरी 2010, को साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में खेले गए वनडे मुकाबले में 200 रनों की पारी खेलने वाले सचिन पहले खिलाड़ी बने थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: February 24, 2021 10:56 IST
On This Day, Sachin, double century, ODIs, cricket, sports - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC Sachin Tendulkar  

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर इस खेल में शायद ही कोई ऐसा रिकॉर्ड होगा जिसे उन्होंने अपने नाम नहीं किया हो। सचिन ने अपने करियर में 664 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 34,357 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने कुल 100 शतक लगाए।

क्रिकेट के मैदान पर सचिन का हर एक शतक खास रहा है लेकिन कुछ पल ऐसे भी रहे जब दुनिया पहली बार उसका गवाह बनी। क्रिकेट के मैदान पर ऐसी ही एक घटना साल 2010 में आज ही के दिन घटा था जब इस खेल के वनडे फॉर्मेट में किसी खिलाड़ी ने दोहरा शतक लगाया।

यह भी पढ़ें- भारत-इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे मोटेरा का उद्घाटन

24 फरवरी 2010, को साउथ अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में खेले गए वनडे मुकाबले में 200 रनों की पारी खेलने वाले सचिन पहले खिलाड़ी बने थे। इस मैच में सचिन ने 147 गेंद में 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे। अपनी इस पारी में मास्टर ब्लास्टर ने 25 चौके और तीन छक्के लगाए थे।

सचिन के बाद कुल 7 बल्लेबाजों ने वनडे में दोहरा शतक लगाया, जिसमें रोहित शर्मा ने सबसे अधिक तीन बार यह कारनामा किया है।

आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस वनडे मैच में सचिन के दोहरे शतक से भारत ने 401 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इस दौरान टीम ने सिर्फ तीन विकेट गंवाए।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG 3rd Test : मोटेरा की नई पिच पर गुलाबी गेंद से दबदबा बनाने की कोशिश करेंगे भारत-इंग्लैंड

वहीं इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम 42.2 ओवर में 248 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और इस तरह भारत ने यह मुकाबला 153 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम कर लिया।

साउथ अफ्रीका की तरफ से सिर्फ एबी डिविलियर्स ही अपना दम दिखा पाए थे और उन्होंने 114 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। डिविलियर्स के अलावा और कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सके थे।

वहीं सचिन को उनके 200 रनों की रिकॉर्ड पारी के लिए मैन ऑफ मैच के पुरस्कार से नवाजा गया था।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement