Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारत-इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे मोटेरा का उद्घाटन

राष्ट्रपति कोविंग दोपहर 12 बजे स्टेडियम में का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान उनके साथ देश के गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: February 24, 2021 9:11 IST
Motera Cricket Stadium, India vs England, President Ram Nath Kovind- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BCCI Motera Cricket Stadium

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस स्टेडियम में आज से भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरा मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच गुलाबी गेंद से डे-नाइट प्रारूप में होगा।

राष्ट्रपति कोविंग दोपहर 12 बजे स्टेडियम में का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान उनके साथ देश के गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुए टाइगर वुड्स, डिवाइडर से टकराई कार

आपको बता दें कि मोटेरा स्टेडियम को आत्यधुनिक तकनीक से निर्मित किया गया है। यहां लाल और काली मिट्टी के कुल 11 पिच तैयार की गई है जिससे कि खिलाड़ी दोनों तरह के कंडिशन को ध्यान में रखते हुए प्रैक्टिस कर सकें।

वहीं इस स्टेडियम में दर्शकों की बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हजार है, जो दुनिया का कोई भी स्टेडियम इतनी र्दशकों की क्षमता नहीं रखता है। मोटेरा से पहले ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड का स्टेडियम दुनिया में सबसे बड़ा माना जाता जिसकी क्षमता 1 लाख र्दशकों के बैठाने की थी।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG 3rd Test : हार्दिक पांड्या की हो सकती है टीम में वापसी, देखें भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

वहीं इस स्टेडियन के ड्रेनेज सिस्टम को आधुनिक बनाया गया है। मूसलाधार बारिश की स्थिति में भी सिर्फ 30 मिनट में पिच को सुखाया जा सकता है। इसके अलावा इस स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए जिम, स्विमिंग पूल और आधुनिक ड्रेसिंग रूम भी बनाया गया है।

मोटेरा का स्टेडियम नए तरीके से तैयार किया गया है और यहां की नई पिच भारतीय टीम के लिए पूरी तरह नई है। वहीं अभी तक भारतीय टीम ने गुलाबी गेंद से सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले हैं। पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट गुलाबी गेंद से खेला गया था, जहां टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम दूसरी पारी में महज 36 रन पर सिमट गई थी जो उसके टेस्ट इतिहास का सबसे न्यूनतम स्कोर है।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG 3rd Test : मोटेरा की नई पिच पर गुलाबी गेंद से दबदबा बनाने की कोशिश करेंगे भारत-इंग्लैंड

इसके अलावा सीरीज में अबतक दो मैच खेले जा चुके हैं जिसमें से एक में भारत और एक में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की और सीरीज अभी बराबरी पर है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement