Friday, March 29, 2024
Advertisement

On This Day : महज 22 साल की उम्र में सचिन ने वनडे क्रिकेट में रच दिया था इतिहास

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में इतिहास रचते हुए 3000 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: April 09, 2020 11:59 IST
Sachin tendulkar, on this day, India, One day Cricket, Asia cup 1995- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sachin Tendulkar 

भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर करियर में लगभग सभी रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। सचिन के कई रिकॉर्ड तो ऐसे हैं जिनका टूट पाना भी संभव नहीं है। सचिन ने वनडे इंटरनेशनल और टेस्ट क्रिकेट में पहाड़ जैसे रन बन कर कई बड़े कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं। 

सचिन ने ऐसा ही एक रिकॉर्ड आज से 25 साल पहले अपने नाम किया था। आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में इतिहास रचते हुए 3000 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे। सचिन ने यह कारनामा शारजाह में साल 1995 में खेले गए एशिया कप के दौरान श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए किया था। इस समय सचिन केवल 22 साल के थे।

इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 202 रनों का स्कोर खड़ा किया था। श्रीलंका की तरफ से सबसे अधिक हसन तिलकरत्ने ने 48 रनों की पारी खेली थी।

इस मुकाबले में भारत की तरफ से सबसे अधिक वेंकेटस प्रसाद ने तीन विकेट लिए थे जबकि जवागल श्रीनाथ को दो मिला था। वहीं मनोज प्रभाकर और अनिल कुंबले को एक सफलता हासिल हुई थी।

श्रीलंका के द्वारा दिए 203 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम के लिए ओपनर बल्लेबाज सचिन और मनोज प्रभाकर ने धमाकेदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 161 रनों की शतकीय साझेदारी कर डाली।

प्रभाकर 60 रन बनाकर आउट हुए जबकि सचिन ने अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए शतक लगाया। सचिन ने 112 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 15 चौके और 1 छक्का भी लगाया।

सचिन के इस दमदार पारी के बौदलत ही भारत ने इस मैच में श्रीलंका को 8 विकेट से हराया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement