Thursday, April 25, 2024
Advertisement

On This Day: टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा ने बनाया था सर्वोच्च स्कोर, नहीं टूट पाया है यह रिकॉर्ड

लारा ने अपने 400 रनों की पारी में 582 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और 4 छक्के लगाए। वहीं उन्होंने रिकॉर्ड 12 घंटे 58 मिनट तक मैदान पर बल्लेबाजी की।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: April 12, 2020 12:46 IST
Brian Lara, Brian Lara Test record, Brian Lara 400, This day that year, Brian Lara highest test scor- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Brian Lara

वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा आज से ठीक 16 साल पहले क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में इतिहास रचा था। लारा ने आज ही के दिन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 400 रनों की पारी खेली थी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह किसी भी बल्लेबाज के द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का यह आखिरी मुकाबला था। इससे पहले तीन टेस्ट मैचों में लारा का का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था और उनकी बल्लेबाजी पर सवाल भी उठने लगे थे।

चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लारा ने अपने जोड़ीदार क्रिस गेल के साथ मिलकर टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई। हालांकि खेल का पहला दिन बारिश के कारण बाधित रहा इसके बावजूद पहले दिन की समाप्ति तक वेस्टइंडीज ने दो विकेट खोकर 208 रन बनाए लिए। वहीं लारा ने 86 रन पर नाबाद रहे थे।

इसके बाद खेल के दूसरे दिन लारा ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपना तिहरा शतक पूरा किया और तब तक वेस्टइंडीज ने 5 विकेट पर 595 रन बनाकर खुद को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था। खेल के तीसरे दिन लारा ने अपना ऐतिहासिक 400 रन पूरा किया और इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम ने 7 विकेट पर 751 रन बनाकर अपनी पारी को घोषित कर दिया।

लारा ने इस दौरान 582 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और 4 छक्के लगाए। वहीं उन्होंने रिकॉर्ड 12 घंटे 58 मिनट तक मैदान पर बल्लेबाजी की। 

इस विशाल स्कोर के जवाब में इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 285 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी और उसे फॉलोऑन का सामना करना पड़ा। फॉलोऑन का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की तरफ से कप्तान माइकल वॉन की 140 रनों की शतकीय की मदद से टीम ने 5 विकेट खोकर 422 रन बनाए जिसके कारण यह मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ। 

आपको बता दें कि लारा वेस्टइंडीज के लिए 131 टेस्ट और 229 वनडे मैच खेल चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 11,953 रन बनाए हैं जबकि वनडे में उनके नाम 10,405 रन दर्ज है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement