Saturday, April 27, 2024
Advertisement

On This Day: पूरी दुनिया ने देखी थी धोनी की पहली चमक, भारत को मिला था एक नया सितारा

धोनी अपने पहले वनडे शतक में 123 गेंदों का सामना करते हुए 148 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 15 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के शामिल था।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: April 05, 2020 12:46 IST
MS Dhoni, Dhoni, Sachin Tendulkar, Tendulkar, Sehwag, Dhoni century, India vs Pakistan, cricket news- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC MS Dhoni

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट में आज ही के दिन 5 अप्रैल 2005 को अपने करियर का पहला शतक लगाया था। धोनी के बल्ले से यह शतक पाकिस्तान के खिलाफ छह वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में निकला था जो कि विशाखापट्नम के YS राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में खेला गया था। धोनी के इस दमदार शतक के बदौलत ही भारतीय टीम पाकिस्तान को इस मुकाबले में 58 रनों से कामयाब रही थी।

पाकिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में धोनी ने उस समय शतकीय पारी खेली जब टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अपनी पारी के चौथे ओवर में ही ओपनर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (2) का विकेट गंवा दिया।

इसके बाद धोनी ने वीरेंद्र सहवाग के साथ मिलकर 96 रनों की पार्टनरशिप की। इस दौरान सहवाग 74 रन बनाकर पारी के 14वें ओवर में पवेलियन लौट गए। सहवाग के आउट होने के बाद धोनी ने पारी को संभाले रखा और राहुल द्रविड़ (52) के साथ मिलकर 149 रनों की साझेदारी की।

धोनी ने इस मुकाबले में धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 123 गेंद में 148 रनों की पारी खेली जिसमें 15 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के शामिल थे। इस दमदार शतकीय पारी की बदौलत ही भारत ने पाकिस्तान के सामने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 356 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

धोनी के इस दमदार पारी के बाद तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अपनी कहर बरपाती गेंदबाजी से पाकिस्तानी खेमें को 298 रनों पर समेट दिया। नेहरा ने इस मैच में कुल चार विकेट लिए।

धोनी की इस बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ ही इसी दिन भारतीय क्रिकेट टीम को एक स्थापित विकेटकीपर बल्लेबाज और भावी कप्तान मिल गया था। पाकिस्तान के खिलाफ इस पारी के बाद धोनी ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा कई सारी उपलब्धियां हासिल की जिसमें उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी टूर्नामेंट के तीन बड़े टूर्नामेंट टी-20 विश्व कप, आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 50 ओवर के विश्व कप का खिताब दिलाया।

भारत के लिए 350 वनडे मैच खेल चुके धोनी का इस फॉर्मेट में सर्वोच्य स्कोर 183 रनों का है। धोनी ने यह पारी श्रीलंका के खिलाफ खेली थी।

हालांकि धोनी लंबे समय से क्रिकेट दूर हैं। धोनी आखिरी बार पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम के लिए मैदान पर उतरे थे जहां टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद धोनी कुछ समय के लिए ब्रेक पर चले गए। इस बीच बीसीसीआई ने उन्हें अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर कर दिया। हालांकि इन सब के बीच यह उम्मीद की जा रही है कि धोनी इसी साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप में वापसी कर सकते हैं लेकिन कोरोना वायरस के कारण आईपीएल स्थगित होने से यह उम्मीद भी अब धुंधली होती नजर आ रही है।

धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हैं लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस टूर्नामेंट को 15 अप्रैल के लिए टाल दिया गया है। हालांकि मौजूदा हालात को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन होना काफी मुश्किल लग रहा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement