Friday, March 29, 2024
Advertisement

On This Day : जब सुनील जोशी की फिरकी की धुन पर नाचे थे अफ्रीकी बल्लेबाज, रच दिया था ये इतिहास

26 सितंबर 1999 को LG कप टूर्नामेंट के एक मुकाबले में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच भिड़ंत हुई जिसमें भारतीय स्पिनर सुनील जोशी ने 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: September 26, 2021 10:15 IST
On This Day : जब सुनील जोशी की...- India TV Hindi
Image Source : BANGLADESH CRICKET BOARD On This Day : जब सुनील जोशी की फिरकी की धुन पर नाचे थे अफ्रीकी बल्लेबाज, रच दिया था ये इतिहास

क्रिकेट में वैसे तो आए दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं, लेकिन कई बार कुछ खिलाड़ी ऐसा कारनामा कर जाते हैं जो युगों-युगों तक याद रहते हैं। ऐसा ही एक कमाल हुआ था आज से 22 साल पहले केन्या की राजधानी नैरोबी में जहां भारत के स्पिनर सुनील जोशी ने अपनी फिरकी गेंदबाजी से साउथ अफ्रीकी टीम को चारों खाने चित करते हुए एक ऐतिहासिर रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

दरअसल, 26 सितंबर 1999 को LG कप टूर्नामेंट के एक मुकाबले में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच भिड़ंत हुई जिसमें भारतीय स्पिनर सुनील जोशी ने 10 ओवर में सिर्फ 6 रन देते हुए 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इस दौरान उन्होंने 6 मेडन ओवर फेंके और साउथ अफ्रीका के बोएटा डिपेनार, हर्शल गिब्स, हैंसी क्रोनिए, जोंटी रोड्स और शॉन पोलॉक को अपना शिकार बनाया।

CSK vs KKR Head to Head IPL 2021: कौन किस पर रहा है भारी, जानें क्या हो सकती है आज की प्लेइंग-XI

इस तरह सुनील जोशी साउथ अफ्रीका के खिलाफ ODI क्रिकेट में 10 से कम रन देकर 5 विकेट चटकाने वाले करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए। यही नहीं, सुनील जोशी का ये प्रदर्शन ODI क्रिकेट का तीसरा सबसे किफायती गेंदबाजी स्पैल है। इस मामलें में वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श (1 रन देकर 5 विकेट) पहले स्थान पर जबकि भारत के स्टुअर्ट बिन्नी (4 रन देकर 6 विकेट) दूसरे स्थान पर हैं।

सुनील जोशी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इस मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम 48 ओवर में महज 117 रन के स्कोर पर ही ढेर हो गई। इसके जवाब में भारत ने 2 विकेट खोकर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

CSK vs KKR लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग IPL 2021: यहां जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement