1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आज ही के दिन वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने RCB को हराकर जीता था IPL का पहला खिताब

आज ही के दिन वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने RCB को हराकर जीता था IPL का पहला खिताब

आज ही के दिन 29 मई 2016 को लीग के 9वें सीजन में डेविड वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने फाइनल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर अपना पहला खिताब जीता था। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: May 29, 2020 10:34 IST
this day that year, on this day, ipl, indian premier league, RCB vs SRH, David Warner vs Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : PTI SRH

कोरोना वायरस महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन को अनिश्चित समय के लिए टाल दिया गया है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि इस साल के अंत तक बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में आईपीएल का आयोजन किया जा सकता है। ऐसे में दुनिया की सबसे अमीर लीग में खेलने के लिए देश- विदेश के खिलाड़ी ललायित हैं।

हालांकि कोरोना वायरस के इस सीजन को स्थगित कर दिया गया है लेकिन ठीक चार पहले आज ही के दिन 29 मई 2016 को लीग के 9वें सीजन में डेविड वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने फाइनल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर अपना पहला खिताब जीता था। आईपीएल के इतिहास में हैदराबाद और आरसीबी के बीच खेला गया यह सबसे रोमांचक फाइनल में से एक माना जाता है। 

आरसीबी के खिलाफ इस फाइनल मैच में हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। 

यह भी पढ़ें-  आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 वर्ल्ड कप के भविष्य पर फैसला 10 जून तक टाला

इस सीजन में अपने शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए वार्नर फाइनल मैच में भी 38 गेंद में 69 रनों की विस्फोटक अर्द्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा उनके ओपिंग जोड़ीदार शिखर धवन (28) ने उनका बेहतरीन साथ दिया और मध्यक्रम में युवराज सिंह (38) ने बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 200 के करीब पहुंचा दिया।

हालांकि बीच में आरसीबी के गेंदबाजों ने विपक्षी के टीम के कुछ विकेट जल्दी लेकर हैदराबाद को बड़े स्कोर की तरफ बढ़ने की गति को कम कर दिया लेकिन बेन कटिंग ने आरसीबी के शेन वॉटशन के पारी की आखिरी ओवर में 26 रन लेकर टीम के स्कोर को 200 रनों के पार पहुंचा दिया। कटिंग ने इस मैच में हैदराबाद के लिए महज 15 गेंद में 39 रनों की तेज तर्रार पारी खेली थी।

इस तरह आरसीबी के खिलाफ इस फाइनल मैच में हैदराबाद की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान 208 रनों का स्कोर किया था। खिताब जीतने के लिए आरसीबी को 209 रनों की दरकरार दी थी। 

यह भी पढ़ें-  ECB का बड़ा फैसला, इंग्लैंड में घरेलू क्रिकेट 1 महीने के लिए और टला

लक्ष्य का पीछा करने आरसीबी के ओपनर बल्लेबाज क्रिस गेल और विराट कोहली ने तूफानी शुरुआत की और हैदराबाद के गेंदबाजों की जमकर पिटाई करते हुए दोनों ने पहले विकेट के लिए 114 रनों की शतकीय साझेदारी कर डाली।

क्रिस गेल फाइनल मैच में अपने पूरे रंग में थे और उन्होंने महज 36 गेंद में 76 रन बना डाले। गेल ने अपनी इस पारी में 8 छक्के और 4 चौके लगाए। वहीं कप्तान विराट कोहली ने 54 रनों की पारी खेली।

गेल और कोहली की शानदार शुरुआत के बावजूद टीम के बाकी के अन्य खिलाड़ी अपनी लय में नजर आए। टीम के स्टार बल्लेबाज एबी डविविलयर्स (5), केएल राहुल (11), शेन वॉटशन (11) सस्ते में आउट हो गए। वहीं हैदराबाद के गेंदबाजों के आगे आरसीबी के निचले क्रम की बल्लेबाजों की एक ना चली और पूरी टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर सिर्फ 200 रन ही बना पाई।

इस तरह हैदराबाद की टीम आईपीएल में अपना पहला खिताब जीतने में कामयाब रही। वहीं बेहतरीन शुरुआत के बावजूद विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी को मायूसी हाथ लगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X