Monday, April 29, 2024
Advertisement

On This Day: महज 56 गेंद में विवि रिचर्ड ने जड़ा था तूफानी शतक, वेस्टइंडीज को मिली थी 240 रनों की बड़ी जीत

रिचर्ड की इस शतकीय पारी बदौलत वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को जीत के लिए 401 रनों लक्ष्य दिया था।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: April 15, 2020 17:04 IST
Vivian Richards, Cricket, West Indies, On This day, 56-ball Test century, This day that year- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Vivian Richards

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी विव रिचर्ड्स आज ही के दिन साल 1986 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का कारनामा किया था। रिचर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में पहली पारी में महज 26 पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में ताबड़तोड़ 56 गेंद में अपना शतक पूरा किया था। वे 58 गेंद में 110 रन बनाकर नाबाद रहे थे और वेस्टइंडीज ने इस पारी को 2 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाकर घोषित कर दी थी। 

दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला सेंट जोन्स के एंटिगुआ रिक्रिएशन ग्राउंड पर खेला गया था। उस समय टेस्ट क्रिकेट में यह सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड था। हालांकि बाद में रिचर्ड के इस रिकॉर्ड को न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज ब्रेडन मैक्कुलम ने ध्वस्त किया था। मैक्कुलम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट मैच में महज 54 गेंद में अपना शतक पूरा किया था। 

यह भी पढ़ें - ऐतिहासिक चेन्नई टेस्ट में सचिन को आउट करने वाले सकलैन बोले - उस दिन ईश्वर मेरे साथ था

रिचर्ड की इस शतकीय पारी बदौलत वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को जीत के लिए 401 रनों लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य के बचाव में वेस्टइंडीज की टीम उस जमाने के सबसे खरनाक गेंदबाजी आक्रमण के साथ मैदान पर उतरी थी।

वेस्टइंडीज के पेस अकैट में मालकॉम मार्शल, जोएल गार्नर और माइकल होल्डिंग जैसे गेंदबाज थे। इसके अलावा टीम के पास ऑफ स्पिनर रॉजर हार्पर भी शामिल थे जो कि इंग्लैंड की कड़ी परीक्षा लेने के लिए उस समय काफी था और ऐसा ही हुआ।

हार्पर ने अपनी आग उगलती हुई गेंदबाजी से इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों का अपना शिकार बनाया जबकि बाकी गेंदबाजों को दो-दो विकेट मिला था। इस तरह इंग्लैंड की पारी 79.1 ओवर में 170 रनों पर सिमट गई और इस तरह टीम को 240 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें - गावस्कर को इस गेंदबाज को खेलने में हुई सबसे ज्यादा परेशानी, राजा से बातचीत में किया खुलासा

पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का यह आखिरी मुकाबला जीतकर वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड का क्लीनस्विप कर दिया। 

67 साल के हो चुके रिचर्ड दुनिया के महान क्रिकेटरों में से एक हैं और वेस्टइंडीज के लिए उन्होंने 121 टेस्ट और 187 वनडे मैचों में प्रतिनिधित्व किया है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 8540 रन बनाए जबकि वनडे में उनके नाम 6721 रन दर्ज है।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement