Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बॉल टेंपरिंग कांड कर आज ही के दिन वॉर्नर, स्मिथ और बैनक्राफ्ट ने लगाया था क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर कभी ना धुलने वाला दाग

24 मार्च, ये वही तारीख है जब दो साल पहले डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और कैमरून बैनक्राफ्ट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेंपरिंग कांड कर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर ना धुलने वाला दाग लगाया था। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 24, 2020 10:54 IST
On this day, Warner, Smith and bancroft had imposed a never-ending stain on Cricket Australia after - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES On this day, Warner, Smith and bancroft had imposed a never-ending stain on Cricket Australia after the ball tempering scandal 

24 मार्च, ये वही तारीख है जब दो साल पहले डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और कैमरून बैनक्राफ्ट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेंपरिंग कांड कर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर ना धुलने वाला दाग लगाया था। यह विवाद इतना बड़ा था कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को इसमें दखलअंदाजी करनी पड़ गयी थी। आईए आज हम आपको इस विवाद से जुड़ी एक-एक बात बताते हैं-

- साउथ अफ्री के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस कांड को अंजाम दिया था। तीसरे दिन 1 विकेट पर 65 रन बनाने के बाद मेजबान टीम मजबूत स्थिति में थी। उसके पास कुल बढ़त 121 रनों की हो गई थी। ऐसे में लंच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच और सीरीज में बने रहने के लिए गेंद के साथ छेड़छाड़ की।

-बताया जाता है कि बैनक्राफ्ट के हाथों में सैंडपेपर नहीं बल्कि एक टेप थी जिसपर उन्होंने मिट्टी के कणों को चिपकाकर सैंडपेपर की तरह इस्तेमाल किया। बैनक्राफ्ट ने ऐसा इस वजह से किया ताकी गेंद रिवर्स स्विंग हो सके।

-लेकिन न्यूलैंड्स में टीवी कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज फानी डिविलियर्स ने उनकी यह चोरी पकड़ ली और उन्होंने कैमरामैन को आगाह कर दिया। डिविलियर्स ने इस कांड के बाद कहा था,‘‘हमने कैमरामैन से कहा कि देखे। वे लोग जरूर गेंद पर कुछ लगा रहे हैं। हरी भरी पिच पर इतनी जल्दी रिवर्स स्विंग नहीं मिलती। यह कोई पाकिस्तानी विकेट नहीं है कि हर सेंटीमीटर पर दरारे हो।’’

- जैसे ही ब्रैनक्राफ्ट पकड़े गए तो कैमरामैन ने तुरंत फुटेज को मैदान पर लगी बड़ी स्क्रीन पर दिखा दिया। कैमरे पर पकड़े जाने के बाद पवेलियन में बैठे ऑस्ट्रेलियाई कोच डैरेन लेहमन ने सबस्टीट्यूट फील्डर को भेजकर उनतक खबर पहुंचवाई की तुम पकड़े गए हो। बैनक्राफ्ट ने तुरंत टेप को अपने ट्राउजर में डाल दिया। 

-हालांकि अंपायर ने तुरंत ब्रैनक्राफ्ट से जाकर पूछताछ की, लेकिन उन्होंने कहा कि वह बस जेब से चश्मा निकाल रहे थे। अंपायरों ने गेंद को खेलने लायक बताया और खेल फिर से शुरू हो गया। लेकिन अब यह चर्चा का विषय बन चुका था।

-तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद स्टीव स्मिथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैनक्राफ्ट के साथ पहुंचे और उन्होंने गेंद के साथ की गई छेड़छाड़ को स्वीकारा। स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा थाा "यह एक महत्वपूर्ण मैच है और जब गेंद से हरकत होती नहीं दिख रही थी, तो टीम के खिलाड़ियों ने कुछ ऐसा करने के फैसला लिया, जिससे वह खेल में वापसी कर सकें। यह हमारी गलती थी अब कभी ऐसा नहीं होगा। सीनियर्स को बॉल टैंपरिंग प्लान के बारे में पता था।"

-इसके बाद विवाद ने तूल पकड़ ली, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सहित ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को भी इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को निर्देश दिया कि स्मिथ को वह कप्तानी से हटा दे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेलकॉम टर्नबुल ने इस घटना को दुखद बताते हुए इसे 'शर्मनाक' करार दिया था। कहा- आदर्श टीम ऐसा करेगी उम्मीद नहीं करता। हैरान हूं।

-वहीं ऑस्ट्रेलियन स्पोर्ट्स कमिशन ने इसकी निंदा करते हुए टीम लीडरशिप और कोचिंग स्टाफ के खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा।

-मैच खत्म होने के बाद कोच डैरेन लेहमन, कप्तान स्टीव स्मित और उप-कप्तान डेविड वॉर्नर ने अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया और सभी को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना कर दिया गया।

-आईसीसी ने जांच में स्मिथ और ब्रैनक्राफ्ट को दोषी पाया और उन्हें सजा सुनाई। आईसीसी ने स्मिथ पर एक मैच के बैन के साथ 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया वहीं ब्रैनक्राफ को 75 प्रतिशत मैच फीस जुर्माने के रूप में भरने को कहा ।

-लेकिन मामले को बढ़ता देख क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने निजी जांच करवाई और दोषियों को सजा दी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ और वॉर्नर पर एक-एक साल का बैन लगाया वहीं उन्होंने ब्रैनक्राफ को 9 महीने क्रिकेट से दूर रहने की सजा सुनाई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement