Friday, March 29, 2024
Advertisement

डोपिंग टेस्ट में फंसा भारतीय क्रिकेटर क्या अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी है?

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की 2016 की रिपोर्ट में एक सनसनीख़ेज़ ख़ुलासा हुआ है. रिपोर्ट में एक ऐसे भारतीय क्रिकेटर का नाम आया है जो बीसीसीआइ के 153 मान्यता प्राप्त क्रिकेटरों में से एक है.

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: October 27, 2017 14:59 IST
Indian domestic tournament- India TV Hindi
Indian domestic tournament

नई दिल्ली: विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की 2016 की रिपोर्ट में एक सनसनीख़ेज़ ख़ुलासा हुआ है. रिपोर्ट में एक ऐसे भारतीय क्रिकेटर का नाम आया है जो बीसीसीआइ के 153 मान्यता प्राप्त क्रिकेटरों में से एक है. इस भारतीय क्रिकेटर का परीक्षण प्रतिबंधित दवा के सेवन के लिए पॉज़िटिव पाया गया है। इस क्रिकेटर का नाम फ़िलहाल उजागर नहीं किया गया है। 2016 के डोपिंग रोधी परीक्षण आंकड़ों के अनुसार, बीसीसीआइ के तहत पंजीकृत 138 क्रिकेटरों का प्रतियोगिता के समय परीक्षण किया गया, जिनमें से एक क्रिकेटर का परीक्षण सकारात्मक पाया गया।

ग़ौरतलब है कि इस खिलाड़ी के पहले भारत अंडर-19 के पूर्व खिलाड़ी प्रदीप सांगवान का भी डोपिंग परीक्षण में नतीजा सकारात्मक पाया गया था. सांगवान का परीक्षण तब हुआ था जब वह 2013 में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से IPL में खेल रहे थे. 

ताज़ा प्रकरण से नतीजा निकाला जा सकता है कि इस क्रिकेटर का परीक्षण बीसीसीआइ की घरेलू प्रतियोगिताओं रणजी ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी, आइपीएल या ईरानी ट्रॉफी के दौरान सकारात्मक पाया गया है. इतना तय है कि यह आइसीसी प्रतियोगिता के दौरान नहीं हुआ, क्योंकि अमूमन विश्व क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था अनिवार्य तौर पर मीडिया विज्ञप्ति भेजती है। अब सवाल ये है कि यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है या नही?

बीसीसीआइ के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, 'हमें अभी तक वाडा से कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, इसलिए हम क्रिकेटर का नाम बताने की स्थिति में नहीं हैं।'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement