1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. PAK vs NZ : जेमीसन की घातक गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान का किया सूपड़ा साफ, 2-0 से किया सीरीज पर कब्जा

PAK vs NZ : जेमीसन की घातक गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान का किया सूपड़ा साफ, 2-0 से किया सीरीज पर कब्जा

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को पारी और 176 रन से हराकर 2-0 से सीरीज अपने नाम कर लिया।

Bhasha Bhasha
Published on: January 06, 2021 12:11 IST
PAK vs NZ, New Zealand, Pakistan, Jamieson, Sports, cricket- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BLACKCAPS New Zealand cricket team 

तेज गेंदबाज काइल जेमीसन ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 48 रन देकर छह विकेट लिये जिससे न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में पाकिस्तान को पारी और 176 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया। पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 362 रन से पिछड़ने के बाद चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 186 रन पर आउट हो गयी। 

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के पहली पारी के 297 रन के जवाब में अपनी पहली पारी छह विकेट पर 659 रन पर समाप्त घोषित की थी। उसकी पारी के आकर्षण कप्तान केन विलियमसन (238) का दोहरा शतक तथा हेनरी निकोल्स (157) और डेरेल मिचेल (नाबाद 102) के शतक थे। 

यह भी पढ़ें- गांगुली को देखने के लिए अस्पताल के बाहर लगा फैंस का जमावड़ा , लेकिन आज डिस्चार्ज नहीं होंगे दादा

पहली पारी में 69 रन देकर पांच विकेट लेने वाले जेमीसन ने इस तरह से मैच में 117 रन देकर 11 विकेट लिये। उन्होंने अब तक छह टेस्ट मैचों में चौथी बार पारी में पांच या अधिक विकेट और पहली बार मैच में 10 या अधिक विकेट लिये। न्यूजीलैंड ने इस सत्र में अपने चारों टेस्ट मैच जीते हैं। 

इससे वह ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर पहली बार विश्व टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गया है। इसका काफी श्रेय जेमीसन को जाता है। जेमीसन को मुख्य तौर पर बल्लेबाज माना जाता था जो कभी कभार गेंदबाजी कर लेता था लेकिन उन्होंने अपनी गेंदबाजी पर काम किया और न्यूजीलैंड की पिचों पर उछाल हासिल करने की अपनी क्षमता के कारण उन्होंने प्रतिद्वंद्वी टीमों को परेशानी में डाला। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus,3rd Test Preview : रोहित की वापसी के साथ सिडनी में इतिहास रचने को तैयार है टीम इंडिया

इसके अलावा बल्लेबाजी में भी उन्होंने उपयोगी योगदान दिया। जेमीसन ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में तीसरे दिन शान मसूद का विकेट लिया था। पाकिस्तान ने सुबह एक विकेट पर आठ रन से आगे खेलना शुरू किया। ट्रेंट बोल्ट ने नाइटवाचमैन मोहम्मद अब्बास (तीन) को आउट किया जिसके बाद जेमीसन ने लंच से पहले आबिद अली (26) को पवेलियन भेजा तथा हारिस सोहेल 15), अजहर अली (37) और पाकिस्तान के कप्तान मोहम्मद रिजवान (10) को दूसरे सत्र में आउट किया। 

बोल्ट ने चाय के विश्राम से ठीक पहले फवाद आलम (16) को पवेलियन की राह दिखायी। जेमीसन ने फहीम अशरफ (28) के रूप में अपना छठा विकेट लिया। इसके बाद विलियमसन ने गेंद संभाली और शाहीन अफरीदी को आउट किया जो न्यूजीलैंड के कप्तान के रूप में उनका पहला विकेट है। 

बोल्ट (43 रन देकर तीन) ने जफर गोहार (37) का विकेट लेकर पारी और मैच का अंत किया। न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज से दोनों टेस्ट मैच जीतने के बाद पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में 101 रन से हराया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड