1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Aus,3rd Test Preview : रोहित की वापसी के साथ सिडनी में इतिहास रचने को तैयार है टीम इंडिया

Ind vs Aus,3rd Test Preview : रोहित की वापसी के साथ सिडनी में इतिहास रचने को तैयार है टीम इंडिया

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ यादगार पारियां खेली हैं लेकिन यह टीम के लिये भाग्यशाली मैदान नहीं रहा है क्योंकि उसे यहां छह मैचों में पराजय का सामना करना पड़ा है। 

Bhasha Bhasha
Published on: January 06, 2021 11:37 IST
Ind vs Aus, 3rd Test Preview, Team India, Sports, cricket, India s Australia- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI Ind vs Aus, 3rd Test Preview

केवल दस दिन के अंदर फर्श से अर्श पर पहुंचने और ‘बिग हिटर’ रोहित शर्मा की वापसी से मजबूत बनी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में विजय क्रम जारी रखकर बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर अपना अधिकार बरकरार रखने की कोशिश करेगी। 

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ यादगार पारियां खेली हैं लेकिन यह टीम के लिये भाग्यशाली मैदान नहीं रहा है क्योंकि उसे यहां छह मैचों में पराजय का सामना करना पड़ा। उसने एससीजी पर एकमात्र जीत 42 साल पहले हासिल की थी। अगर अजिंक्य रहाणे की टीम सिडनी में इतिहास रचकर 2-1 से बढ़त हासिल कर लेती है तो फिर बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी उसके पास ही बनी रहेगी और यह भारतीय क्रिकेट में सबसे यादगार पलों में से एक होगा। 

यह भी पढ़ें- जन्मदिन विशेष : एक ऐसा कप्तान जिन्होंने बदली भारतीय क्रिकेट की तस्वीर, देश के लिए जीता पहला विश्व कप

यह इसलिए भी खास होगा क्योंकि भारत अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली और दो प्रमुख तेज गेंदबाजों के बिना इसे हासिल करेगा। ऐसा हर समय नहीं होता जबकि स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाजों से सजी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को भारतीय गेंदबाजों ने दहशत में डाला हो। मोहम्मद शमी के बाद उमेश यादव के भी बाहर होने के बाद नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर में से जिसका भी चयन किया जाएगा उसे यह जिम्मेदारी बखूबी निभानी होगी। 

ऑस्ट्रेलिया पर भारतीय गेंदबाजों ने किस तरह से दबाव डाला है इसका प्रमाण यह है कि वह 70 प्रतिशत फिट डेविड वार्नर को उतारने की तैयारी कर रहा है ताकि अधर में लटकी उनकी बल्लेबाजी की नैया पार लग सके। ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी बल्लेबाजी को लेकर कितनी मायूस है उसका अंदाजा कप्तान टिम पेन के बयान से लगाया जा सकता है। 

पेन ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘वह (वार्नर) ऊर्जावान और पेशेवर खिलाड़ी है जो तुरंत प्रभाव छोड़ सकता है और बाकी खिलाड़ियों में आत्मविश्वास भर सकता है। ’’ ऐसी परिस्थितियों में रोहित शर्मा भारतीय टीम से जुड़ते हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलते समय चोटिल होने के कारण सीमित ओवरों की सीरीज और पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाये थे। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने दिया संकेत, भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट में होगा जुबानी घमासान

ऑस्ट्रेलिया आने पर सिडनी के एक अपार्टमेंट में दो सप्ताह तक क्वारंटीन पर रहने के बाद रोहित टीम से जुड़े लेकिन मेलबर्न के एक रेस्तरां में एक उत्साही प्रशंसक के कारण उनके और चार अन्य भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ संभावित जैव सुरक्षा उल्लंघन के लिये जांच बिठायी गयी। लेकिन रोहित इतने अनुभवी और पेशेवर खिलाड़ी हैं कि इन सब चीजों से उनका ध्यान भंग नहीं होगा और इसका सबूत मंगलवार को मिला जब उन्होंने नेट पर जमकर अभ्यास किया और रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाजों का सहजता से सामना किया। उनकी उपस्थिति से टीम और युवा खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा और यही वजह है कि उन्हें चेतेश्वर पुजारा की जगह उप कप्तान नियुक्त किया गया। 

सिडनी का विकेट पारंपरिक तौर पर बल्लेबाजों के अनुकूल रहा है तथा यहां सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और यहां तक कि पिछले दौरे में पुजारा और ऋषभ पंत ने भी शतक जमाये थे। अगर रोहित और शुभमन गिल टीम को अच्छी शुरुआत दिलाते हैं तो इससे पुजारा को राहत मिलेगी जो पहले दो टेस्ट मैचों में लचर प्रदर्शन करने के कारण दबाव में हैं। रहाणे पिछले मैच में शतक और जीत के बाद मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिन्स और नाथन लियोन का सामना करने के लिये आत्मविश्वास के साथ क्रीज पर उतरेंगे। अगर रोहित के लिये मयंक अग्रवाल जगह खाली करते हैं तो केएल राहुल के चोटिल होने से हनुमा विहारी को एक और मौका मिल सकता है। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी है जिसे पारंपरिक तौर पर स्पिन गेंदबाजों को मदद देने वाले विकेट पर अश्विन जैसे गेंदबाज का सामना करना है। 

यह भी पढ़ें- आईपीएल-14 को छोड़ पाकिस्तान सुपर लीग में खेलेंगे डेल स्टेन

अश्विन ने अभी तक 10 विकेट लिये हैं और वह स्मिथ और मार्नस लाबुशेन जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ जंग में खुद को अव्वल साबित करने में सफल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया स्मिथ के फॉर्म में लौटने को लेकर बेताब है और इसके साथ ही वह ट्रेविस हेड जैसे बल्लेबाजों से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा होगा लेकिन जसप्रीत बुमराह की अगुवाई वाला भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण उन्हें दबाव में रखने की पूरी कोशिश करेगा। 

टीमें इस प्रकार हैं। 

भारत (संभावित 12) : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप ठाकुर। 

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मैथ्यू वेड, विल पुकोवस्की, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), नाथन लियोन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, मार्कस हैरिस, मिशेल स्वेपसन, माइकल नेसर।

मैच भारतीय समयानुसार सुबह पांच बजे शुरू होगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड