1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. कोहली नहीं तो स्मिथ का विकेट लेकर वर्ल्ड में बेस्ट बनना चाहते थे अश्विन, अब किया खुलासा

कोहली नहीं तो स्मिथ का विकेट लेकर वर्ल्ड में बेस्ट बनना चाहते थे अश्विन, अब किया खुलासा

अश्विन ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में स्मिथ को शून्य पर पवेलियन भेज दिया था। जिसके बाद स्मिथ के अंदर उनका डर सा बैठ गया था।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 25, 2021 10:16 IST
R. Ashwin, Steve Smith and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY R. Ashwin, Steve Smith and Virat Kohli

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऑफ स्पिन गेंदबाज आर। अश्विन ने स्टीव स्मिथ को पवेलियन भेजकर एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया। चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान अश्विन भारत के पहले स्पिन गेंदबाज बने जिन्होंने स्मिथ को शून्य पर पवेलियन भेजा। इतना ही नहीं जबकि टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ स्मिथ पहली बार शून्य पर आउट भी हुए थे। अश्विन ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में स्मिथ को शून्य पर पवेलियन भेज दिया था। जिसके बाद स्मिथ के अंदर उनका डर सा बैठ गया था। इस तरह स्मिथ के विकेट को प्लान करने के बारे में अब अश्विन ने दिलचस्प खुलासा किया है।

गौरतलब है कि बॉर्डर गावस्कर ट्राफी में अश्विन ने तीन टेस्ट मैच खेले। जिसमें अश्विन ने तीन बार स्मिथ को पवेलियन का रास्ता दिखाया। जबकि तीन मैचों में कुल 12 विकेट भी हासिल किए। इस तरह स्मिथ के विकेट को लेकर अश्विन ने न्यूइन्डियन एक्सप्रेस से कहा, "मैंने उन रिकॉर्ड के बारे में जान रखा था कि स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया में किसी स्पिन गेंदबाज ने आउट नहीं किया है। ऐसे में मैं उसे तोडना चाहता था। मुझे ऐसा लगता था कि अगर मैंने ऐसा कर दिया तो मैं इस वर्ल्ड में बेस्ट बन जाऊंगा।"

अश्विन ने आगे कहा, "मैंने सोचा सवाल उठता है कि कौन इस सीरीज में बेस्ट है? इस लिहाज से मैं विराट कोहली से तो प्रतिस्पर्धा कर नहीं सकता हूँ तो मैंने निश्चय किया कि मैं स्मिथ के खिलाफ प्लान बनाऊंगा। बहुत से लोग बात कर रहे थे कि स्मिथ को कौन आउट करेगा। लेकिन कोई मेरे नाम नहीं ले रहा था या मुझे इस बारे में सोच रहा था। तब मैंने सोचा अगर ऐसा होता है तो सीरीज के बाद लोग मेरा नाम लेंगे।"

इस तरह की सोच रखते हुए अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की और पूरी सीरीज के दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सबसे प्रमुख बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के उपर दबाव बनाए रखा। 

बता दें कि भारत ने 32 साल बाद गाबा के मैदान में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच डाला था। इस जीत के चलते भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से कब्ज़ा किया। ऐसे में अब भारत को घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों कि लम्बी टेस्ट सीरीज खेलनी है। जिसका पहला मैच 5 फरवरी से चेन्नई में खेला जाएगा। जबकि दूसरा मैच भी चेन्नई और तीसरा व चौथा टेस्ट मैच दुनिया के सबसे बड़े सरदार पटेल स्टेडियम अहमदाबाद में खेला जाएगा। इसके बाद 5 टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड