Friday, April 19, 2024
Advertisement

रमीज राजा ने माना, बाबर आजम को बनना है महान तो कोहली से सीखना चाहिए ये ख़ास गुण

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा का मानना है कि बाबर को कोहली से सीखना चाहिए और एक मैच विनर खिलाड़ी बनना चाहिए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: August 29, 2020 11:09 IST
Babar Azam and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam and Virat Kohli

लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम ने पिछले काफी समय से अच्छा प्रदर्शन कर हर किसी को प्रभावित किया है। टेस्ट में वह 45 तो वनडे और टी20 में 50 से अधिक की औसत से बाबर लगातार रन बनाते जा रहे हैं। जिसके चलते बाबर आजम की तुलना अकसर विराट कोहली से होती रहती है। इतना ही नहीं इन दोनों बल्लेबाजों में कौन सर्वश्रेष्ठ है इस बात को लेकर कई क्रिकेट पंडित और दिग्गज अलग - अलग धड़ों में भी बंटते दिखाई देने लग जाते हैं। ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा का मानना है कि बाबर को कोहली से सीखना चाहिए और एक मैच विनर खिलाड़ी बनना चाहिए। 

रमीज राजा ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा, "पाकिस्तान की बल्लेबाजी को जरूरत है कि बाबर बड़ा स्कोर खड़ा करे। उन्हें अब मैच विनर खिलाड़ी बनना चाहिए और भारतीय कप्तान कोहली से इस चीज को सीखना चाहिए। वो भी सिर्फ 25 साल के हैं और उम्मीद करता हूँ कि वो जल्द ही सैमी के साथ बेहतर होंगे।"

गौरतलब है बाबर आजम इस समय पाकिस्तान टीम के इंग्लैंड दौरे पर हैं। जहां उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली मगर इसमें बाबर आजम का बल्ला शांत रहा। जिसके बाद चारों तरफ इस बल्लेबाज की आलोचना होने लगी। 

ऐसे में बाबर आजम का पक्ष लेते हुए रमीज राजा ने पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक का उदाहरण पेश किया और कहा, "साल 1992 में पाकिस्तान के इंग्लैंड दौर पर इंजमाम उल हक काफी छोटे - छोटे स्कोर कर रहे थे और एक बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे थे। लेकिन आप जानते हैं कि उन्होंने करियर में आगे चलकर कितना नाम बनाया। इसलिए ये बाबर आजम के करियर का अंत नहीं है। अधिक स्विंग गेंदों के आगे उनका जमकर टेस्ट हुआ उम्मीद करता हूँ अगली बार वो इंग्लैंड दौरे पर कोहली की तरह शानदार बल्लेबाज करेंगे।"

यह भी पढ़ें- राजस्थान रॉयल्स के युवा खिलाड़ी आईपीएल में प्रभाव छोड़ने के लिए हैं तैयार

31 साल के हो चुके कोहली ने साल 2008 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। जबकि टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 2011 में डेब्यू किया था। वहीं बाबर आजम उनसे 5 साल छोटे हैं। उन्होंने अपना डेब्यू मैच पाकिस्तान के खिलाफ 2015 में खेला था। जबकि उस समय कोहली अपने करियर के चरम पर थे। ऐसे में बाबर के साथ कोहली की तुलना करने को राजा ने 'अन्याय करने' जैसा बताया। 

राजा ने कहा, "विराट के साथ तुलना जायज नहीं है। विराट मैच विजेता हैं। बाबर ने केवल कुछ ही टेस्ट खेले हैं। वह अंतरराष्ट्रीय सर्किट के माध्यम से अपना रास्ता खोज रहा है। हालांकि, कोहली से तुलना किये जाने से उन्हें खुश होना चाहिए। मुझे नहीं लगता कि ये चीज उस पर अतिरिक्त दबाव लाती है। मुझे नहीं लगता जब वो बल्लेबाजी करने जाता है तो अपनी तुलना के बारे में सोचता है।"

ये भी पढ़े : Exclusive| जानिए कौन है वो गेंदबाज, जिसके लिए KKR कर रहा है दो साल से इंतजार, UAE में बिखेरेगा जलवा

बता दें कि हाल ही में इंग्लैंड दौरे से पहले पाक बोर्ड ने बाबर आजम को पाकिस्तान का वनडे कप्तान नियुक्त किया था। जबकि टी20 के कप्तान वो पहले से ही है। ऐसे में बाबर आजम पकिस्तान के लिए लगातार पिछले 2 साल से बेहतरीन क्रिकेट खेलते आ रहे हैं। इस बीच उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 67।95 की औसत से 5 शतक और 10 अर्द्धशतक जड़े हैं। जबकि इस समय पर कोहली और स्मिथ की बात करें तो उनके नंबर बाबर से कम नजर आते हैं। 

ये भी पढ़े : पहली बार पिता बनने के समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होंगे विराट कोहली, नहीं लेंगे छुट्टी - रिपोर्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement