ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ICC Test Ranking में ऋषभ पंत ने लगाई लंबी छलांग, टॉप 10 में पहुंचे इतने भारतीय खिलाड़ी

ICC Test Ranking में ऋषभ पंत ने लगाई लंबी छलांग, टॉप 10 में पहुंचे इतने भारतीय खिलाड़ी

ऋषभ पंत ने ताजा आईसीसी रैंकिंग में 7 पायदान की लंबी छलांग लगाकर टॉस 10 खिलाड़ियों की सूची में अपनी जगह बना ली है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: March 10, 2021 19:23 IST
Rishabh Pant made a big jump in ICC Test ranking, so many Indian players reached top 10 - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rishabh Pant made a big jump in ICC Test ranking, so many Indian players reached top 10 

इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 3-1 से मात देने में भारत के लिए अहम भूमिका निभाने वाले विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ताजा आईसीसी रैंकिंग में 7 पायदान की लंबी छलांग लगाकर टॉस 10 खिलाड़ियों की सूची में अपनी जगह बना ली है। चार मैच की इस टेस्ट सीरीज में 54 की औसत से 270 रन बनाने वाले पंत अब 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं और यह उनकी करियर बेस्ट रैंकिंग है। पंत के अलावा सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को भी एक पायदान का फायदा हुआ है और वह भी पंत के साथ 7वें स्थान पर है। टॉप 10 में तीसरे भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली है जो 814 अंकों के साथ 5वें स्थान पर मौजूद हैं।

वहीं बात गेंदबाजी रैंकिंग की करें तो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक 32 विकेट लेने वाले आर अश्विन एक पायदान की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन से ऊपर सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस है जिनके नाम 908 अंक है। वहीं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को दो पायदान का फायदा हुआ है वह अब चौथे स्थान पर है।

वहीं ऑलाउंडर की रैंकिंग में बेन स्टोक्स और आर अश्विन को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है। दोनों खिलाड़ी क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं इस सीरीज में अपने बल्ले से धमाल मचाने वाले वॉशिंगटन सुंदर को 39 पायदान का फायदा हुआ है और वह 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में रहाणे को एक और पुजारा को तीन पायदान का नुकसान हुआ है। वह क्रमश: 14वें और 13वें स्थान पर है।

बता दें, इंग्लैंड को चार टेस्ट मैच की सीरीज में 3-1 से मात देने के बाद टीम इंडिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के साथ-साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी टॉप किया था।

भारत अब टेस्ट में पहले स्थान पर है जबकि वनडे और टी20 में दूसरे स्थान पर है।

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ अब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 12 मार्च से 5 मैच की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज को जीतकर भारत आईसीसी टी20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंचना चाहेगा।

 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022