Friday, March 29, 2024
Advertisement

इंदौर टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ ये कारनामा करते ही इतिहास रच देंगे रोहित और अश्विन

बांग्लादेश के खिलाफ T20I सीरीज में 2-1 से कब्जा करने बाद अब टीम इंडिया की नजरें टेस्ट सीरीज पर टिकी हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच 14 नवंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: November 13, 2019 13:40 IST
IND V BAN- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES इंदौर टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ ये कारनामा करते ही इतिहास रच देंगे रोहित और अश्विन

बांग्लादेश के खिलाफ T20I सीरीज में 2-1 से कब्जा करने बाद अब टीम इंडिया की नजरें टेस्ट सीरीज पर टिकी हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच 14 नवंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंदौर में खेला जाना हैं जिसमें भारत के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। दरअसल, पहले टेस्ट में 1 विकेट लेते ही अश्विन घरेलू सरजमीं पर अपने 250 टेस्ट विकेट पूरे कर लेंगे। ये कारनामा करने वाले वह तीसरे भारतीय गेंदबाज होंगे। इससे पहले अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। कुंबले ने जहां घरेलू धरती पर 350 विकेट लिए हैं। वही, हरभजन के नाम 265 विकेट दर्ज हैं।

अश्विन भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामलें में चौथे नंबर पर हैं। अश्विन ने टेस्ट में अब तक कुल 357 विकेट चटकाएं हैं। भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है जिन्होंने 619 विकेट लिए हैं। इस मामलें में 434 टेस्ट विकेट के साथ कपिल देव दूसरे जबकि हरभजन 417 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

अश्विन के अलावा भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास भी इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। दरअसल, रोहित इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्कों के आंकड़े से सिर्फ दो कदम दूर हैं। अगर रोहित इस मैच में दो छक्के जड़ देते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले दिग्गज खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो जाएंगे। रोहित ने वनडे में 232, टेस्ट में 51 और टी-20 में 115 छक्के जड़े हैं।

गौरतलब है कि अभी तक सिर्फ दो खिलाड़ी ही इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्के लगाने का कारनामा कर पाए हैं जिनमें वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (534) और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी शामिल (476) हैं। गेल एकमात्र खिलाड़ी है जिनके नाम 500 से ज्यादा दर्ज हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement