Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

IND v ENG : स्पिनरों के खिलाफ स्वीप शॉट के अलावा अन्य विकल्प भी आजमाएंगे रूट

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने कहा है कि वह शुक्रवार से भारत के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज में स्वीप शॉट का इस्तेमाल करने को लेकर प्रतिबद्ध नहीं है। 

IANS Reported by: IANS
Published on: February 04, 2021 15:51 IST
IND v ENG : स्पिनरों के खिलाफ...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND v ENG : स्पिनरों के खिलाफ स्वीप शॉट के अलावा अन्य विकल्प भी आजमाएंगे रूट

चेन्नई| भारतीय स्पिनरों को खेलने के लिए स्वीप शॉट एक मुख्य हथियार होगा, लेकिन इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने कहा है कि वह शुक्रवार से यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत के साथ होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज में इस शॉट का इस्तेमाल करने को लेकर प्रतिबद्ध नहीं है। रूट ने हाल में श्रीलंका दौरे पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 426 रन बनाए थे और उनकी टीम 2-0 से सीरीज जीती थी।

रूट ने भारत के साथ होने वाले पहले टेस्ट मैच की पूर्वसंध्या पर कहा, " मेरे लिए (स्वीप शॉट) एक आकर्षक शॉट है। इससे रन बनते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि श्रीलंका में पिच और परिस्थतियां अलग थी। वहां पर रन बनाने के कम विकल्प थे।"

सिर्फ 12 गेंदों में तूफानी फिफ्टी जड़ते हुए बल्लेबाज ने 4.3 ओवर में ही मैच कर दिया खत्म, देखें Video

उन्होंने कहा कि वह स्वीप शॉट पर ज्यादा निर्भर नहीं हो सकते। रूट शुक्रवार को अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे। कप्तान ने कहा, " यहां थोड़ा बाउंस होगा और गेंदें ज्यादा टर्न भी नहीं होगी, इसलिए यहां पर इस तरह के शॉट खेलना ज्यादा खतरनाक होगा। मैंने रन बनाने विभिन्न तरीके इजात किए हैं। मुझे लगता है कि यह बल्लेबाजी का एक हिस्सा है। रन बनाने के लिए हम अपनी रणनीतियों को लागू करने की कोशिश करते हैं। लेकिन यह बहुत बड़ी चुनौती होगी। मैंने रन बनाने के लिए विभिन्न तरीके निकाले हैं।"

रूट ने कहा कि वह पारी को गेंद दर गेंद आगे बढ़ाएंगे न कि किसी पूर्व-योजना के साथ। कप्तान ने साथ ही यह भी कहा कि उन्होंने कम उम्र से ही स्वीप शॉट खेलना सीखा है। 30 वर्षीय रूट ने कहा, " मुझे शारीरिक रूप से विकसित होने और विकसित होने में लंबा समय लगा। इसलिए मुझे विशेष रूप से स्पिनरों के खिलाफ गेंद को स्क्वायर से निकालने का एक तरीका खोजना पड़ा। स्वीप शॉट ऐसा शॉट था जिसे मैं वास्तव में सबसे अधिक शक्ति के साथ खेल सकता था।"

IND vs ENG : भारत के सामने अपने 100वें टेस्ट मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं रूट, दिया ये बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement