Friday, April 19, 2024
Advertisement

सचिन थे थर्ड अंपायर द्वारा आउट दिए जाने वाले पहले बल्लेबाज, जानें ऐसी ही कुछ मज़ेदार बातें

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1992 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में तीसरे अंपायर द्वारा आउट दिये जाने वाले पहले बल्लेबाज थे। उस मैच में सचिन रन आउट हुए थे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 24, 2020 17:38 IST
सचिन थे थर्ड अंपायर...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES सचिन थे थर्ड अंपायर द्वारा आउट दिए जाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज, जानें उनके बारे में  ऐसी ही कुछ मज़ेदार बातें

क्रिकेट की दुनिया में भगवान का दर्जा हासिल करने वाले सचिन तेंदुलकर इकलौते क्रिकेटर हैं। भारत में सचिन सिर्फ एक खिलाड़ी नहीं बल्कि करोड़ों लोगों की धड़कन हैं जो उनकी बल्लेबाजी देख अपने आप ही तेज हो जाती थी। सचिन जब-जब मैदान पर उतरते थे तो करोड़ों घरों में लोग टीवी के सामने जम जाते थे। उस वक्त फैंस के लिए क्रिकेट के मायने सिर्फ सचिन थे। यही वजह है कि जब भी सचिन आउट होकर पवेलियन लौटते, तो उसी के साथ टीवी सेट भी बंद कर दिया जाता। सचिन जब भी आउट होकर पवेलियन लौटते कई लोगों की आखें नम हो जाती। 22 यार्ड की पिच पर लगभग 24 साल राज करने वाले सचिन के नाम वैसे तो अनगिनत रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन उनके जीवन से जुड़े कई मजेदार तथ्य और रिकॉर्ड है जिन्हें जानकर आप रोमांचित महसूस करेंगे। आइए एक नजर डालते हैं सचिन से जुड़े दिलचस्प रिकॉर्ड और तथ्यों पर

  • सचिन को एक महान बल्लेबाज के तौर पर जाना जाता है। लेकिन बेहद ही कम लोगों को पता है कि सचिन एक तेज गेंदबाज बनना चाहते थे। सचिन जब एमआरएफ एकेडमी में गेंदबाजी के गुर सीखने गए थे, तो वहां उनकी मुलाकात हेड कोच डेनिस लिली से हुई और उन्होंने ही सचिन को गेंदबाजी के बजाय अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने का सुझाव दिया था।
  • भारत के लिए इंटरनेशनल डेब्यू करने से पहले सचिन पाकिस्तान टीम की ओर से खेल चुके थे। दरअसल, भारत के खिलाफ एक प्रैक्टिस में सचिन पाकिस्तान टीम की ओर से सब्सिट्यिूट खिलाड़ी के तौर पर फील्डिंग करने मैदान पर उतरे थे।
  • सचिन तेंदुलकर दुनिया के पहले और इकलौते खिलाड़ी है जिसके नाम इंटरनेश्नल क्रिकेट में 100 शतक दर्ज हैं।
  • सचिन ने वनडे क्रिकेट में 2 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है जबकि ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न 50 ओवर के क्रिकेट में सिर्फ 1 बार 5 विकेट हासिल कर पाए हैं। 
  • 1987 वर्ल्ड कप में सचिन बतौर बॉल बाय भारत और जिम्बाब्वे के मैच में मौजूद थे। उस समय सचिन सिर्फ 14 साल के थे। ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था।

यह भी पढ़ें- सचिन के 47वें जन्मदिन पर लगा बधाइयों का तांता, कोहली समेत खेल जगत ने ऐसे किया विश

  • सचिन दुनिया के पहले क्रिकेटर है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है। ये कारनामा उन्होंने 2010 में साउथ अफ्रीरा के खिलाफ मैच में किया था।
  • सचिन को महज 19 साल की उम्र में इंग्लिश काउंटी में खेलने का गौरव प्राप्त हुआ और ऐसा करने वाले वह सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी हैं।
  • सचिन ने साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में अपना डेब्यू किया था। दिलचस्प बात है कि ये कपिल देव का 100वां टेस्ट मैच था।
  • सचिन ने साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में अपना आखिरी मैच खेला था जिसको देखने के के लिए उनकी मां स्टेडियम में मौजूद थी। ये पहली बार था जब सचिन की मां अपने बेटे का कोई मैच देखने के लिए स्टेडियम पहुंची थी।
  • सचिन ने वनडे और टेस्ट के अलावा T20 फॉर्मेट में भी अपने खेल से सभी को प्रभावित किया। 2010 आईपीएल में सचिन ने 15 मैचों में 618 रन बनाए थे और टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर रहे।

यह भी पढ़ें- B'Day Special: आज ही के दिन सचिन ने अपने जन्मदिन पर रचा था इतिहास, जश्न मनाते हुए झूम उठा था पूरा देश

  • सचिन भारते के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। साल 2014 में उन्हें ये सम्मान दिया गया था।
  • सचिन के लिए विश्व कप काफी शानदार टूर्नामेंट रहे हैं। यही वजह है कि उन्होंने विश्व कप में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच (9) पुरस्कार अपने नाम किए हैं।
  • तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 20 बार 150+ स्कोर बनाने का कारनामा किया है जोकि सर्वाधिक है। यही नहीं, वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 40 विकेट और 11000 से ज्यादा रन दर्ज हैं।
  • मास्टर ब्लास्टर सचिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1992 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में तीसरे अंपायर द्वारा आउट दिये जाने वाले पहले बल्लेबाज थे। उस मैच में सचिन रन आउट हुए थे। 
  • सचिन के नाम घरेलू क्रिकेट में रणजी ट्रॉफी, ईरानी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी के पहले मैच में शतक जड़ने का रिकॉर्ड है। 
  • पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने केवल 37 गेंदों में श्रीलंका के खिलाफ सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। शाहिद ने सचिन के बल्ले से ये तूफानी पारी खेली थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement