1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. सैनी, सिराज या उमेश ? कौन होंगे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का तीसरा तेज गेंदबाज, कैफ ने सुझाया यह नाम

सैनी, सिराज या उमेश ? कौन होंगे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का तीसरा तेज गेंदबाज, कैफ ने सुझाया यह नाम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए इशांत शर्मा की गैरमौजूदगी में नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव में से मोहम्मद कैफ ने तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में इस खिलाड़ी को सबसे बेहतर विकल्प माना है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: December 14, 2020 11:58 IST
India vs Australia, Ind vs Aus, Umesh Yadav, Navdeep Saini, Mohammed Siraj, Virat Kohli, Mohammad Ka- India TV Hindi
Image Source : GETTY  Umesh Yadav, Navdeep Saini and Mohammed Siraj

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले यह चर्चा काफी तेज हो गई है कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के साथ तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में टीम में किसे शामिल किया जाए। इशांत शर्मा चोटिल होकर टीम से बाहर हो चुके हैं ऐसे में उनकी जगह किस तेज गेंदबाज को टीम शामिल किया जाए इसके लेकर बहस का दौर चल रहा है।

हालांकि भारत के पास कई विकल्प मौजूद है जिसमें नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव का नाम शामिल है। उमेश, सैनी और सिराज से काफी अनुभवी हैं और टेस्ट क्रिकेट में परिस्थिति के अनुरूप गेंदबाजी करने में सक्षम है लेकिन इसके बावजूद वह टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं।

यह भी पढ़ें- संजय मांजरेकर ने बताया, जब रन बनाने के लिए जूझ रहे थे कोहली तो कैसे इस खिलाड़ी ने दिया था उनका साथ

वहीं सैनी और सिराज ने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दो प्रैक्टिस मैचों में अपने खेल से काफी प्रभावित किया। ऐसे में इन तीनों में से किस गेंदबाज को मौका दिया जाएगा यह तय नहीं हो पाया है।

हालांकि पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में उमेश यादव पर भरोसा जताना चाहिए।

सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर बात करते हुए कैफ ने कहा, ''मेरे हिसाब से भारत के प्लेइंग इलेवन में तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में उमेश यादव को शामिल किया जाना चाहिए। आखिरी बार जब इशांत शर्मा टीम में नहीं थे तो उमेश ने सीरीज जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ऐसे में शमी और बुमराह के साथ उमेश सबसे बेहतर विकल्प होंगे। इसके अलावा स्पिन गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन और पार्ट टाइम गेंदबाज हनुमा विहारी की जोड़ी भारतीय टीम के लिए कारगर साबित हो सकता है।''

यह भी पढ़ें- दानिश कनेरिया की क्रिकेट मैदान पर धमाकेदार वापसी, इस टूर्नामेंट में दिखाया अपना कमाल

 

उन्होंने कहा, ''उमेश नई गेंद से ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डालने की क्षमता रखते हैं। ऐसे में भारत अगर वह शुरुआत में विकेट झटका है तो शमी और बुमराह के लिए काम आसान हो जाएगा।''

उमेश को ऑस्ट्रेलियाई धरती पर कुल आठ टेस्ट मैचों में खेलने का मौका मिला है। साल 2011-12 के दौरे पर उन्होंने चार मैचों में कुल 27 विकेट लिए जबकि 2014-15 में उन्हें 11 विकेट मिले थे। वहीं साल 2017 के घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उमेश ने चार में मैचों में 17 विकेट लिए थे।

इसके अलावा 2018/19 में उमेश को सिर्फ एक टेस्ट में खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने दो विकेट लिए थे। ऐसे में कैफ का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में उमेश को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल किया जना चाहिए।

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
bigg boss 15