Monday, May 13, 2024
Advertisement

आईसीसी महिला टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंची शेफाली वर्मा

आईसीसी टी-20 रैंकिंग में शेफाली के अब 761 पॉइंट्स हो गए हैं जबकि सूजी बेट्स 750 अंकों के साथ अब दूसरे स्थान पर हैं। शेफाली के अलावा टॉप-10 में भारत की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिगेज ही शामिल हैं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: March 04, 2020 11:22 IST
Shafali Verma, ICC T20 Ranking, India, Smriti Mandhana- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Shafali Verma

 

भारत की युवा आक्रामक बल्लेबाज शेफाली वर्मा ऑस्ट्रेलिया में चल रहे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई। 16 साल की शेफाली ने बल्लेबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को पीछे छोड़ा जो अक्तूबर 2018 से शीर्ष पर काबिज थीं। स्मृति मंधाना को हालांकि दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह छठे स्थान पर खिसक गई हैं। 

शेफाली और इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एकलेस्टोन टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में शीर्ष रैंकिंग वाली क्रमश: बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में उतरेंगी। भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल गुरुवार को खेला जाना है। शेफाली ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक चार पारियों में 161 रन बनाए हैं। उन्होंने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रमश: 47 और 46 रन की पारियां खेली। 

आईसीसी के बयान के अनुसार शेफाली महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर जगह बनाने वाली मिताली राज के बाद दूसरी भारतीय बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सात रन पर तीन विकेट सहित अब तक चार मैचों में आठ विकेट चटका चुकीं सोफी अप्रैल 2016 में आन्या श्रुबसोल के बाद शीर्ष पर पहुंचने वाली इंग्लैंड की पहली गेंदबाज हैं। 

भारतीय गेंदबाजों में पूनम यादव चार स्थान के फायदे से आठवें पायदान पर पहुंच गई हैं। श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्टू बल्लेबाजों की रैंकिंग में 18वें से 14वें स्थान पर पहुंच गई हैं। इंग्लैंड की नैट स्किवर ने एक बार फिर शीर्ष 10 में वापसी की है जबकि कप्तान हीथर नाइट ने पहली बार शीर्ष 15 में जगह बनाई है। 

गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड की लेग स्पिनर एमेलिया केर दो स्थान के फायदे से चौथे जबकि ऑस्ट्रेलिया की लेग स्पिनर जार्ज वेयरहेम नौ स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर पहुंच गई हैं। न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन आलराउंडरों की सूची में अब अकेले शीर्ष पर काबिज हैं। उन्होंने टूर्नामेंट की शुरुआत आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान के साथ की थी। 

भारत की दीप्ति शर्मा नौ स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने पहली बार आलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई है। टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 290 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के 278 अंक हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement