Sunday, May 05, 2024
Advertisement

शोएब अख्तर ने 2003 विश्व कप में सचिन की बल्लेबाजी को किया याद कहा, 'भारत की खुशी के लिए मैं रोज ऐसा कर सकता हूं'

सचिन को भी इनके खिलाफ बल्लेबाजी करने में काफी परेशानी होती थी लेकिन कई ऐसे भी मौके आए थे जब उन्होंने शोएब की जमकर धुनाई भी की।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: April 17, 2020 10:12 IST
Shoaib Akhtar, Sachin tendulkar, India vs Pakistan world cup 2003, Sachin Tendulkar vs Shoaib Akhtar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sachin Tendulkar

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारत के सचिन तेंदुलकर को सर्वकालिक महान बल्लेबाज करार दिया है। क्रिकेट के मैदान पर सचिन और शोएब के बीच का मुकाबला काफी मशहूर था। दोनों ही महान खिलाड़ियों के बीच एक दूसरे पर हावी होने का होड़ रहती थी और खास तौर से भारत-पाक के क्रिकेट फैंस इसे खूब पसंद भी करते थे।

शोएब अख्तर अपने में समय के दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार थे और उनका सामना करना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं होता था। सचिन को भी इनके खिलाफ बल्लेबाजी करने में काफी परेशानी होती थी लेकिन कई ऐसे भी मौके आए थे जब उन्होंने शोएब की जमकर धुनाई की। 

सचिन के खिलाफ ऐसे ही एक वाक्या को याद करते हुए शोएब ने कहा, ''सचिन के खिलाफ गेंदबाजी करना हमेशा मेरे लिए मजेदार रहा। वह सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में से एक हैं लेकिन मैंने भी उसे 12-13 बार आउट भी किया है।''

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी क्रिकेटर कनेरिया और इकबाल में धर्म व देशभक्ति को लेकर छिड़ी जुबानी जंग

हालांकि शोएब ने अपने वीडियो में सचिन के आउट करने के आंकड़े को गलत बताया। दरअसल शोएब इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन को कुल 8 बार आउट करने में कामयाब रहे हैं जिसमें से 5 बार उन्होंने सचिन को वनडे में आउट किया जबकि सिर्फ 3 उन्हें टेस्ट पवेलियन भेज सके।

वहीं एक बार टी-20 मैच में शोएब ने इंडियन प्रीमियर लीग में मुकाबले के दौरान सचिन को आउट किया था, जब वह साल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए मैदान पर उतरे थे।

हालांकि जब भी यह दोनों खिलाड़ी मैदान पर एक दूसरे के आमने सामने होते थे तो इनके बीच का मुकाबला देखते ही बनते था।

सचिन और शोएब की ऐसी एक टक्कर साल 2003 विश्व कप के दौरान हुई जिसमें सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार 98 रनों की पारी खेली थी। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने भारत के सामने 274 रनों की चुनौती दी थी और सचिन की इस दमदार बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने यह मुकाबला जीता था।

यह भी पढ़ें- टी20 विश्व कप के बावजूद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टाफ को छुट्टी पर भेजा, बताया ये कारण

पाकिस्तान के खिलाफ अपनी इस पारी में सचिन कई सारे आकर्षक शॉट खेले थे लेकिन उनकी पारी में शोएब अख्तर की आग उगलती गेंद पर थर्ड मैन पर लगाया गया छक्का लोगों के जहन में आज भी कायम है।

शोएब अख्तर ने इस घटना को अपने ही खास अंदाज में याद करते हुए कहा, ''भारतीयों को मेरी गेंद पर सचिन के द्वारा सेंचुरियन में लगाया छक्का देखकर खुशी मिलती है। अगर मुझे पता होता कि उस एक छक्के से 130 करोड़ की आबादी को खुशी मिलती है तो मैं हर रोज ऐसे छक्के खाने को तैयार हूं।''

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement