Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सौरव गांगुली की बदौलत एक निडर स्पिनर बनने में काफी मदद मिली : हरभजन

भारत के स्पिनर हरभजन सिंह ने मंगलवार को खुलासा किया कि पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली की बदौलत वह एक निडर गेंदबाज बन पाए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: June 16, 2020 19:16 IST
सौरव गांगुली की बदौलत...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES सौरव गांगुली की बदौलत एक निडर स्पिनर बनने में काफी मदद मिली : हरभजन

भारत के स्पिनर हरभजन सिंह ने मंगलवार को खुलासा किया कि पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान में बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली की बदौलत वह एक निडर गेंदबाज बन पाए। साथ ही हरभजन सिंह ने कहा कि उनके करियर पर सौरव गांगुली का सबसे अधिक प्रभाव रहा और उन्हीं की वजह से ऑप स्पिन गेंदबाज के रूप में सफलता मिली।

हरभजन ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा के यूट्यूब शो 'आकाश वाणी' में कहा "मेरे करियर में सौरव गांगुली की अहम भूमिका रही। मेरे जीवन में एक बार ऐसा समय भी आया जब मुझे नहीं पता था कि कौन मेरे साथ है और कौन नहीं। उस समय कई लोग सामने से कह रहे थे कि वे मेरे साथ हैं, लेकिन उनमें से कई उस समय मेरे साथ नहीं थे। उस समय, गांगुली ने मुझे सपोर्ट दिया जब मेरे पास कोई नहीं था।"

हरभजन सिंह, जिन्होंने कई कप्तानों के अधीन खेला है, ने बीसीसीआई अध्यक्ष को उन कप्तान के रूप में नामित किया, जिन्होंने मुश्किल समय में उनका सबसे अधिक समर्थन किया। हरभजन सिंह ने कई खिलाड़ियों की कप्तानों के खेला लेकिन उनमें से गांगुली इकलौते ऐसे थे जिन्होंने मुश्किल समय में उनका सबसे अधिक समर्थन किया।

सकलैन मुश्ताक ने इस भारतीय गेंदबाज को घरेलू मैदान पर सर्वश्रेष्ठ स्पिनर करार दिया

उन्होंने, "चयनकर्ता मेरे खिलाफ थे, उन्होंने मुझे अपने चेहरे पर बहुत सी बातें बताईं, जिनका मैं खुलासा नहीं कर सकता। मैं गांगुली की जितनी भी प्रशंसा करूं तो वह कम होगी। यदि वह उस समय कप्तान नहीं होते, तो मुझे नहीं पता होता कि उस समय कोई भी अन्य कप्तान मेरा समर्थन कर सकता है।"

हरभजन ने कहा, "अगर किसी खिलाड़ी ने मेरे करियर को सबसे ज्यादा आगे बढ़ाया है, तो वह सौरव गांगुली हैं। अगर वह नहीं होते तो मैं 100 टेस्ट नहीं खेल पाता।" उन्होंने कहा, "सौरव हमेशा गेंदबाजों के लिए खड़े होते थे। वह आपको गेंदबाज़ी करने की आज़ादी देते थे और आपका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए गेंदबाज़ के रूप में ज़रूरत की सभी चीज़ें देते थे।" इससे पहले हरभजन ने कहा था कि 2007 विश्व कप उनके करियर का सबसे खराब दौर था और इसके लिए उन्होंने भारत के पूर्व कोच ग्रेग चैपल को दोषी करार दिया था।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement