Friday, May 10, 2024
Advertisement

सौरव गांगुली ने याद किया अपना डेब्यू टेस्ट बताया, 'जीवन का था यह सबसे खास पल'

गांगुली ने उस मैच की पहली पारी में 131 रन बनाए थे। इसी के साथ वह अपने पहले टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले 10वें बल्लेबाज बने थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: June 20, 2020 13:47 IST
Sourav Ganguly, BCCI, Sourav Ganguly Test Debut, Test Debut- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sourav Ganguly

भारत के महानतम कप्तानों में गिने जाने वाले सौरव गांगुली ने 20 जून 1996 को ही टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में गांगुली ने शतक के साथ आगाज किया था। बीसीसीआई अध्यक्ष ने शनिवार को अपना डेब्यू टेस्ट याद किया और कहा, "आज अपना टेस्ट डेब्यू किया था.. जीवन का सर्वश्रेष्ठ पल।"

गांगुली की पत्नी डोना ने भी ट्विटर पर लिखा, "24 साल पहले, सौरव ने डेब्यू किया था। तुम पर गर्व है।"

गांगुली ने उस मैच की पहली पारी में 131 रन बनाए थे। इसी के साथ वह अपने पहले टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले 10वें बल्लेबाज बने थे। वहीं गांगुली अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने मैदान पर उतरे थे।

इस टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में 85 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में वह बिना खाता खोले पवेलियन वापस लौटे थे। 

गांगुली ने हालांकि अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 1992 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए वनडे मैच से किया था। वह इस मैच में सिर्फ तीन रन ही बना सके थे और अगले चार साल तक बाहर रहे थे। गांगुली को न सिर्फ सफल कप्तानों में गिना जाता है बल्कि वह भारत के महानतम बल्लेबाजों में भी शामिल हैं।

गांगुली ने भारत के लिए कुल 113 टेस्ट और 311 वनडे खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में गांगुली ने 42.17 की औसत से कुल 7212 रन बनाए जिसमें 16 शतक और 35 अर्द्धशतक शामिल है।

वहीं उन्होंने वनडे में 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए। वनडे फॉर्मेट में उन्होंने 72 अर्द्धशतक लगाए जबकि उनके नाम 22 शतक भी दर्ज है। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement