Friday, May 03, 2024
Advertisement

श्रीलंका बोर्ड का टूटा सपना, अब नहीं बनेगा देश में नया क्रिकेट स्टेडियम

श्रीलंका सरकार ने गुरुवार को प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे की अध्यक्षता हुई बैठक में देश का सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की परियोजना को रोकने का फैसला किया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 21, 2020 21:19 IST
Srilanka Cricket Board- India TV Hindi
Image Source : SRI LANKA CRICKET Srilanka Cricket Board

कोरोना महामारी के कारण जहां पूरी दुनिया में खेलों पर रोक लगी हुई हैं। इसी बीच सभी क्रिकेट बोर्ड आर्थिक संकट को देखते हुए जल्द से जल्द अपने देश में क्रिकेट की वापसी को लेकर प्रयासरत है। हलांकि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड अपने देश में नए क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण को लेकर अलग ही प्लान बना रहा था। जिस पर अब रोक लगा दी गई है। श्रीलंका सरकार ने गुरुवार को प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे की अध्यक्षता हुई बैठक में देश का सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की परियोजना को रोकने का फैसला किया।

इस बैठक में पूर्व क्रिकेटरों ने हिस्सा लिया था जिसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘होमागामा में नये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की प्रस्तावित परियोजना निलंबित करने का फैसला किया गया है। ’’

इसमें कहा गया है कि राजपक्षे ने निर्देश दिये हैं इस धन का उपयोग स्कूल क्रिकेट और स्थानीय स्टेडियम के निर्माण में किया जाना चाहिए। इस स्टेडियम के निर्माण को लेकर जनता के विरोध के बाद राजपक्षे ने पूर्व सीनियर क्रिकेटरों से बात की थी।

गौरतलब है कि श्रीलंकाई सरकार और बोर्ड मिलकर ये स्टेडियम 26 एकड़ का बना रहे थे और इसमें दर्शकों की बैठने की क्षमता 60 हजार बताये गई थी। ये भी कहा जा रहा था कि इस स्टेडियम को बनाने में लगभग तीन से चार कोरड़ डॉलर की लागत आएगी। जिस पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने इस फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा है कि मौजूदा बुनियादी ढांचे का ही पूरा इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। ऐसे में अन्य स्टेडियम की जरूरत क्यों?

जयवर्धने ने ट्वीट करते हुए लिखा,‘‘हम मौजूदा स्टेडियमों में ही इतना अंतरराष्ट्रीय या प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेल पाते तो दूसरे की क्या जरूरत है?’’

बता दें, श्रीलंका में फिलहाल आठ अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम है जो कैंडी, गाले, कोलंबो, हंबनटोटा, दाम्बुला, पल्लेकेले और मोरातुवा में हैं। जुलाई में भारत को श्रीलंका का दौरा करना है, लेकिन कोरोनावायस के कहर को देखते हुए ऐसा लग नहीं रहा कि भारतीय टीम इस दौरे पर जा पाएगी। इस संदर्भ में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड से यह अपील की है कि वह जुलाई में पूर्व निर्धारित दौरे को रद्द ना करें। श्रीलंका ने भारत को अपने यहां तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने का प्रस्ताव दिया है। जबकि बांग्लादेश के भी श्रीलंका दौरे पर सीरीज खेलने के लिए बातचीत जारी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement