1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2021 Auction : स्टीव स्मिथ पर मोटी बोली लगा सकती है CSK समेत ये तीन टीमें

IPL 2021 Auction : स्टीव स्मिथ पर मोटी बोली लगा सकती है CSK समेत ये तीन टीमें

पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें स्मिथ को अपने साथ शामिल करने में दिलचस्पी दिखा सकती हैं। स्मिथ का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है।

IANS IANS
Updated on: February 17, 2021 22:05 IST
Steve Smith, IPL Auction 2021, Chennai Super Kings, Kolkata Knight Riders, Punjab Kings - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Steve Smith IPL Auction 2021 Chennai Super Kings Kolkata Knight Riders Punjab Kings

चेन्नई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 सत्र के लिए गुरुवार को होने वाली नीलामी में सभी टीमों की नजरें ऑस्ट्रेलिया के करिश्माई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ पर रहेगी। आईपीएल के आगामी सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी गुरुवार को चेन्नई में होगी। नीलामी में कुल 292 खिलाड़ियों की बोली लगनी है। स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते थे, लेकिन उनकी फ्रेंचाइजी ने इस सत्र में उन्हें रिलीज कर दिया था। स्मिथ के अलावा ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, इंग्लैंड के डेविड मलान, क्रिस मोरिस और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पर भी सभी की निगाहें होंगी।

ये भी पढ़ें - आईसीसी ने किया स्पष्ट, चेन्नई पिच की रेटिंग से WTC के अंक नहीं गंवाएगा भारत

पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें स्मिथ को अपने साथ शामिल करने में दिलचस्पी दिखा सकती हैं। स्मिथ का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है।

पंजाब के पास सबसे ज्यादा 53.2 करोड़ रुपये का पर्स शेष है और वह स्मिथ और लाबुशेन के लिए बोली लगा सकती है। फिलहाल उसे शीर्ष क्रम की चिंता नहीं है, लेकिन क्रिस गेल के सभी मैचों में खेलने पर संशय बना हुआ है, इसलिए वह स्मिथ पर दांव लगा सकती है।

पिछले सत्र में पंजाब के लिए खेले मैक्सवेल को उनकी फ्रेंचाइजी ने रिलीज किया था और हो सकता है कि पंजाब उन्हें कम रुपये में दोबारा अपनी टीम में शामिल करे। मैक्सवेल की बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ें - अश्विन के शतक पर मोहम्मद सिराज ने मनाया जश्न तो सचिन तेंदुलकर ने कह दी ये बात

मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, अगर खिलाड़ी के प्राइस ज्यादा है तो फ्रेंचाइजी शीर्ष स्तर के खिलाड़ी को खरीदने का प्रयास करेगी और उस खिलाड़ी को बाद में कम दाम में खरीदेगी।

मैक्सवेल और मोरिस पर चेन्नई और कोलकाता दिलचस्पी दिखा सकते हैं, क्योंकि इन दोनों टीमों को टीम में फीनिशर की जरूरत है। कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल पिछले सत्र में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे।

राजस्थान का बल्लेबाजी क्रम पहले से ही अच्छी है और अब उसकी निगाह तेज गेंदबाज को लेने पर होंगी, जिससे वह अपनी गेंदबाजी को मजबूती प्रदान कर सके। राजस्थान आर्चर पर दिलचस्पी दिखा सकती है और उसके पास 37.85 करोड़ रुपये शेष हैं।

ये भी पढ़ें - राफेल नडाल हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर, क्वार्टर फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास ने हराया

गेंदबाजों में वह न्यूजीलैंड के काइल जैमींसन, इंग्लैंड के मार्क वुड और भारत के उमेश यादव को शामिल कर सकते हैं। उमेश को आसीबी ने इस सीजन में रिलीज कर दिया था।

अधिकारी ने कहा, "अधिकांश टीमों की स्पिन गेंदबाजी क्रम अच्छी है। इसलिए वे तेज गेंदबाजों को खरीदना चाहेंगे। इसके अलावा, चूंकि आईपीएल भारत में होने की संभावना है और बुनियादी ढांचे के कारण मुंबई आईपीएल बायो बबल के लिए सबसे अच्छा है, इसलिए तेज गेंदबाजों को बड़ी भूमिका निभाने की जरूरत होगी।"

पिछले सीजन की दो फाइनलिस्ट मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के पास 12.90 करोड़ रुपये और मुंबई इंडियंस के पास 15.35 करोड़ रुपये शेष हैं। मुंबई के पास चार विदेशी खिलाड़ियों की जगह खाली है। दिल्ली के पास तीन विदेशी खिलाड़ियों की जगह खाली है।

आईपीएल की मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने लीग में सर्वाधिक विकेट लेने वाले श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा सहित सात खिलाड़ियों को 2021 सीजन से पहले रिलीज कर दिया है।

सर्वाधिक पांच बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मंबई इंडियंस ने मलिंगा के अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन और नाथन कूल्टर नाइल तथा न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिच मैकक्लेनेघन को भी रिलीज कर दिया है।

ये भी पढ़ें - आईसीसी ने जारी की ताजा टेस्ट रैंकिंग, रोहित-अश्विन समेत पंत हुआ फायदा

आईसीसी द्वारा प्रतिबंधों का सामना करने के कारण शाकिब अल हसन पिछले सीजन में आईपीएल में नहीं खेल पाए थे और केकेआर उसे खरीद सकती है।

नीलामी के लिए शामिल किए गए 292 खिलाड़ियों में 42 वर्षीय नयन सबसे उम्रदराज और 16 साल के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं। नयन और नूर अहमद की रिजर्व प्राइस 20-20 लाख रुपये तय की गई है। नयन ने सौराष्ट्र, राजस्थान रॉयल्स और सरे के लिए 2001 से 2013 के बीच कुल 70 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं।

16 वर्ष के ही नगालैंड के खिरिएवित्सो केन्से भी नीलामी में शामिल किए गए सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने पिछले महीने हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सात विकेट लिए थे। खिरिएवित्सो की रिजर्व प्राइस 20 लाख रुपये तय की गई है।

उनके अलावा महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी नीलामी में शामिल होंगे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्जुन का बेस प्राइस 20 लाख रुपये हैं। हालांकि आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने एक बार फिर से खुद को नीलामी से दूर रखा है।

कोविड-19 महामारी के चलते आईपीएल 2020 सितंबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था, लेकिन इस बार ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आईपीएल का आयोजन भारत में अप्रैल में किया जा सकता है।

जिन 292 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी, उनमें 164 भारतीय, 125 विदेशी और तीन खिलाड़ी एसोसिएट्स देश के खिलाड़ी शामिल हैं। साथ ही, इन 292 खिलाड़ियों में से 227 अनकैप्टड और 65 कैप्टड खिलाड़ी है।

आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है, जबकि 57 खिलाड़ियों को उनकी मौजूदा टीमों ने रिलीज कर दिया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X