Friday, April 19, 2024
Advertisement

सुनील गावस्कर हुए 72 साल के! रिटायरमेंट के 34 साल बाद भी ये रिकॉर्ड है कायम

1987 वर्ल्ड कप के बाद गावस्कर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उनको रिटायर हुए 34 साल हो गए है, लेकिन आज भी उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड है जिसे कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: July 10, 2021 10:05 IST
Sunil Gavaskar turns 72! This record remains even after 34 years of retirement- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sunil Gavaskar turns 72! This record remains even after 34 years of retirement

भारतीय पूर्व कप्तान और वर्ल्ड कप विजेता खिलाड़ी सुनील गावस्कर आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट की दुनिया में गावस्कर को लिटिल मास्टर के नाम से भी जाना जाता है। छोड़ा कद होने के बावजूद गावस्कर के हौसले हमेशा बुलंद रहते थे, यही वजह है वेस्टइंडीज के लंबे-चौड़े गेंदबाजों का सामना वह बेहद ही आसानी से कर लिया करते थे। 1987 वर्ल्ड कप के बाद गावस्कर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उनको रिटायर हुए 34 साल हो गए है, लेकिन आज भी उनके कुछ ऐसे रिकॉर्ड है जिसे कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। आइए एक नजर डालते हुए उनके कुछ लाजवाब रिकॉर्ड पर-

डेब्यू सीरीज में मचा दी थी तबाही

1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करने वाले सुनील गावस्कर ने अपनी पहली ही सीरीज में तबाही मचा दी थी। विंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू सीरीज में गावस्कर ने 5 मैचों में 154 से अधिक की औसत से 774 रन बनाए थे। ये डेब्यू सीरीज में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन है। इस बात को अब 50 साल होने को है, लेकिन आज तक यह रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड

5 फीट, 4 इंच के गावस्कर ने जब इंटरनेशनल क्रीज में कदम रखा था तो उन्होंने अपनी डेब्यू सीरीज में ही बता दिया था कि गेंदबाज कितना ही खतरनाक क्यों ना हो, उनकी बल्लेबाजी के आगे हर कोई फीका पड़ेगा। गावस्कर के समय विंडीज टीम को सबसे खतरनाक माना जाता था। उनके गेंदबाजी अटैक के सामने कोई बल्लेबाज टिक नहीं पाता था, लेकिन गावस्कर ने माइकल होल्डिंग, जोएल गार्नर, एंडी रॉबर्ट्स और मैलकम मार्शल जैसे गेंदबाजों के खिलाफ खेलते हुए विंडीज के विरुद्ध 27 टेस्ट में 13 शतक लगाए। विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में आज भी कोई बल्लेबाज गावस्कर को नहीं पछाड़ पाया है।

चौथी पारी में 4 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज

लिटिल मास्टर के नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 34 शतक दर्ज है, इमें से चार शतक उन्होंने चौथी पारी में खेलते हुुए लगाए हैं। चौथी पारी में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड पिछले कई सालों से गावस्कर के नाम है। सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे बल्लेबाज भी उन्हें नहीं पछाड़ पाए हैं। सचिन के नाम चौथी पारी में जहां 3 शतक हैं, वहीं कोहली ने चौथी पारी में अभी तक दो ही शतक लगाए हैं। अन्य रिकॉर्ड की तरह गावस्कर का यह रिकॉर्ड भी टूटना मुश्किल है।

टेस्ट की दोनों पारियों में तीन बार लगाया शतक

गावस्कर के नाम एक और ऐसा रिकॉर्ड है जिसे तोड़ पाना काफी कठिन है। अपने करियर के दौरान उन्होंने तीन बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया है कोई भी भारतीय बल्लेबाज अभी तक ऐसा नहीं कर पाया है। गावस्कर ने अपनी डेब्यू सीरीज में विंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में 124 और 220 रन बनाए थे। इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ 1978 में उन्होंने 111 और 137 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। तीसरी बार उन्होंने यह कारनामा कोलकाता में विंडीज के खिलाफ ही किया था जब उन्होंने 107 और 182 रन बनाए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement