Friday, March 29, 2024
Advertisement

Syed Mushtaq Ali Trophy 2021-22, Final Match Preview : खिताबी भिड़ंत के लिए तैयार है तमिलनाडु और कर्नाटक की टीम

विलंब के बाद इस साल के शुरू में आयोजित हुए 2020-21 चरण के फाइनल में तमिलनाडु ने बड़ौदा को हराकर ट्रॉफी जीती थी।

Bhasha Edited by: Bhasha
Updated on: November 21, 2021 12:13 IST
Syed Mushtaq Ali Trophy 2021-22, Final Match Preview- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Syed Mushtaq Ali Trophy 2021-22, Final Match Preview

Highlights

  • दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा सैयद मुश्तात अली टी-20 ट्रॉफी फाइनल
  • कर्नाटक के खिलाफ अपने खिताब का बचाव करने उतरेगी तमिलनाडु की टीम
  • मनीष पांडे और विजय शंकर जैसे खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नजर

सैयद मुश्तात अली टी-20 ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में सोमवार को खेला जाएगा। दोनों ही टीमें इस मुकाबले के लिए आत्मविश्वास से लबरेज है।  इस साल का फाइनल भी 2019 सैयद मुश्ताक अली फाइनल की तरह होने की उम्मीद है जिसमें कर्नाटक ने रोमांचक मुकाबले में तमिलनाडु को महज एक रन से हराया था। 

वहीं विलंब के बाद इस साल के शुरू में आयोजित हुए 2020-21 चरण के फाइनल में तमिलनाडु ने बड़ौदा को हराकर ट्रॉफी जीती थी। तमिलनाडु की टीम अब सोमवार को अरूण जेटली स्टेडियम में 2019 फाइनल में मिली हार का बदला चुकता कर अपने खिताब का बचाव करना चाहेगी जबकि कर्नाटक की टीम भी तीसरी ट्रॉफी जीतने की उम्मीद लगाये होगी। और इसके लिये उनके सलामी बल्लेबाज रोहन कदम को फिर से एक बड़ी पारी खेलनी होगी जैसी उन्होने विदर्भ के खिलाफ सेमीफाइनल में खेली थी। 

यह भी पढ़ें- IND vs NZ 3rd T20I Live Streaming : कब, कहाँ और कैसे देखें लाइव मुकाबला

कदम और कप्तान मनीष पांडे तमिलनाडु के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण को कमजोर साबित कर अपनी टीम को तेज शुरूआत कराना चाहेंगे। टीम अपने मध्यक्रम के भी चलने की उम्मीद करेंगी जिसमें खिलाड़ियों का प्रदर्शन अनिरंतर रहा है। करूण नायर रन नहीं जुटा पा रहे और वह अपनी मौजूदगी दर्ज कराना चाहेंगे। फार्म में चल रहे अभिनव मनोहर, अनिरूद्ध जोशी और बीआर शरत को शीर्ष क्रम के सहयोग की जरूरत होगी। 

हालांकि कर्नाटक को अपने गेंदबाजी आक्रमण की ज्यादा चिंता होगी विशेषकर विद्याधर पाटिल (अभी तक चार विकेट), वी व्यशाक (सात विकेट) और एम बी दर्शन (छह विकेट) वाली तेज गेंदबाजी इकाई की। यह तिकड़ी हालांकि इतनी अनुभवी नहीं है लेकिन मुश्किल परिस्थितियों में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है और टीम को फाइनल तक ले आये हैं। अब उन्हें तमिलनाडु की मजबूत बल्लेबाजी इकाई के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। 

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड क्रिकेट में भूचाल लाने वाले अजीम रफीक पर लगा 6 साल पहले एक लड़की को ‘अश्लील’ मैसेज भेजने का आरोप

कर्नाटक को के गौतम (सात विकेट) की कमी खलेगी जिन्हें भारत ‘ए’ टीम के लिये चुना गया है। केसी करियप्पा (10 विकेट) और जे सुचित (छह विकेट) की स्पिन जोड़ी टीम की संभावनाओं के लिये अहम होगी और उनके आठ ओवरों का नतीजे पर असर पड़ सकता है। वहीं तमिलनाडु की टीम टूर्नामेंट में अच्छी फार्म में है। पूरी टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा है जिसमें विभिन्न खिलाड़ियों ने विभिन्न चरण में योगदान दिया है। फिर भी काफी कुछ एन जगदीशन (163 रन, एक अर्धशतक) और सी हरि निशांत (177 रन) की जोड़ी द्वारा करायी गयी शुरूआत पर निर्भर करेगा और बी साई सुदर्शन (173 रन) किस तरह इस शुरूआत को आगे बढ़ाते हैं। 

कप्तान विजय शंकर टीम के सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी हैं, उनके नाम 181 रन (पांच मैचों में एक अर्धशतक, 14 चौके और आठ छक्के) हैं। वह अपनी बल्लेबाजी के बूते मैच का रूख बदल सकते हैं और वह टीम को खिताब बरकरार रखने में मदद के लिये बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। साथ ही एम शाहरूख खान की ‘पावरहिटिंग’ भी टीम के लिये मददगार रही है और अगर शीर्ष क्रम विफल होता है तो उनके प्रदर्शन पर सभी की निगाहें लगी होंगी। 

यह भी पढ़ें- क्रिकेट फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी, भारत में होगा IPL 2022 का आयोजन

बायें हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन चोट के कारण पिछले दो मैच नहीं खेल पाये थे, टीम उनकी उपलब्धता की उम्मीद करेगी। हालांकि संदीप वारियर और पी सरवन कुमार (सेमीफाइनल में पांच विकेट) ने अभी तक अच्छा काम किया है जबकि स्पिनर आर साई किशोर, एम अश्विन और आर संजय यादव शानदार रहे हैं जिन्होंने रन रोकने के अलावा विकेट भी झटके हैं। 

तमिलनाडु और कर्नाटक ने पहले भी कई दिलचस्प मुकाबले खेले हैं और सोमवार का फाइनल भी इस सूची में शामिल होगा। विजय शंकर की टीम इस बात से वाकिफ होगी टीम ने टूर्नामेंट में इस प्रतिद्वंद्वी टीम पर जीत 2017 में दर्ज की थी। मैच दोपहर में शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement