1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. T20WC IND vs PAK: क्या आज पाकिस्तान से हारेंगे 'मेन इन ब्लू'? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

T20WC IND vs PAK: क्या आज पाकिस्तान से हारेंगे 'मेन इन ब्लू'? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

यूएई पाकिस्तानी टीम का 'गढ़' है लेकिन भारत ने यहां आज तक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला।

Varsha Kumari Singh Varsha Kumari Singh
Published on: October 24, 2021 18:33 IST
T20 World Cup IND vs PAK: can pakistan beat india in...- India TV Hindi
Image Source : GETTY T20 World Cup IND vs PAK: can pakistan beat india in dubai on 24th october?

आज ही वो दिन है जिसका क्रिकेट फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। आईसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर-12 राउंड में आज भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में मुकाबला खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले भारतीय और पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस के बीच सोशल मीडिया के जरिए बहस छिड़ चुकी है। विश्व कप में 'मेन इन ब्लू' पाकिस्तान के खिलाफ विजय रथ पर सवार रहे हैं इसलिए आज उन पर अपना ये विशाल रिकॉर्ड कायम रखने का दबाव होगा। वहीं, पाकिस्तान के पास खोने के लिए कुछ नहीं है इसलिए वे इस जीत को हासिल कर इतिहास रचना चाहेंगे।

भारत और पाकिस्तान के मैच में आज नतीजा जिसके भी पक्ष में रहे, एक रिकॉर्ड टूटना तो तय है। अब सवाल है ऐसा कैसे होगा? बात असल में ये है कि भारत ने पाकिस्तान को विश्व कप (वनडे और टी20) में लगातार 12 बार हराया है और खुद कोई मैच नहीं गंवाया। वहीं, पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने यूएई में जो 11 मैच पाकिस्तान के लिए खेले हैं, उसमें वह एक बार भी नहीं हारे।

दोनों टीमों के फैंस अपने-अपने देश की टीमों का समर्थन कर रहे हैं और विरोधी टीम से बेहतर होने का दावा कर रहे हैं। ऐसे में कहना मुश्किल है कि किसका पलड़ा मैदान पर भारी रहेगा। कागजों पर तो दोनों ही टीमें बेहतरीन हैं लेकिन इन दो बेहतरीन टीमों के बीच बेहतर टीम कौन है?

इस साल क्रिकेट का महाकुंभ यूएई और ओमान में खेला जा रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच आज का हाइवोल्टेज मुकाबला यूएई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाला है। एक ओर जहां पाकिस्तान के नाम ये अनचाहा रिकॉर्ड कायम हो चुका है कि वे भारत से विश्व कप के किसी भी मैच में नहीं जीत पाते, वहीं इस बार पाकिस्तान ने दावा किया है कि वे इस बार भारत को अपने 'घरेलू परिस्थितियों' का फायदा उठा कर हरा देंगे।

क्योंकि पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला जाता था इसलिए पाकिस्तान की ओर से यूएई द्विपक्षीय सीरीज की मेजबानी करता है। यूएई ही पाकिस्तान का 'होम ग्राउंड' है। टी-20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप की बात करें तो यूएई में पाकिस्तान ने कुल 36 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 22 में जीत और 14 में हार का सामना किया है।

भारत के लिए बुरी खबर ये है कि पाकिस्तानी टीम यूएई में लगातार 11 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतती आ रही है। उन्होंने यहां न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज जैसी धाकड़ टीमों को भी हराया है। 2016 के बाद से ये टीम इस जमीं पर टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में अजेय है।

दुबई के मैदान पर पाकिस्तान के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 25 में से 15 मैचों में यहां जीत हासिल की है। 10 मुकाबले उन्होंने यहां गंवाए हैं। दुबई में पाकिस्तान पिछले छह मैचों में विजय रही है। 2009 टी-20 विश्व कप की विजेता टीम पाकिस्तान का इस बार भी ट्रॉफी कर निशाना होगा। बोर्ड में चल रही खलबली के बावजूद वे भारत को हरा कर अपने देश की टीम के लिए जीत हासिल करना चाहेंगे।

भारत के यूएई में टी-20 अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड की बात करें तो उनका यहां कोई रिकॉर्ड ही नहीं है। टीम इंडिया ने यहां कभी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला है।

आपको बता दें कि इस मुकाबले से पहले पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने खुद इस बात को दावा किया कि इस मैदान पर परिस्थिति उनकी काफी सहायता करेंगी। बाबर ने कहा, "हमने यहां (यूएई में) काफी क्रिकेट खेली है, हम परिस्थितियों को जानते हैं और हम जानते हैं कि इसके बारे में कैसे जाना है।"

वहीं, भारत की बात करें तो टूर्नामेंट से जुड़े सभी भारतीय खिलाड़ियों ने हाल ही में आईपीएल 2021 का दूसरा चरण खेला था। वे यूएई की पिचों से काफी हद तक रूबरू हो चुके हैं। फिर भी वे 'घरेलू टीम' पाकिस्तान के खिलाफ काफी प्लानिंग के साथ उतरेंगे।

IND vs PAK, T20 World Cup Dream-11 : भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले में ये 11 खिलाड़ी मचा सकते हैं धमाल

भारत और जीत के बीच आ सकते हैं ये पाकिस्तानी खिलाड़ी-

शाहीन अफरीदी- नई गेंद के साथ पाकिस्तानी स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी करिश्मा दिखाते आए और आज भी वे ऐसा करना जारी रखना चाहेंगे। वे भारतीय ओपनर्स (रोहित शर्मा और केएल राहुल) का विकेट जल्द से जल्द चटकाना चाहेंगे और भारत को एक सधी हुई शुरुआत मिलने से रोकने की पूरी कोशिश करेंगे। हालांकि भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज कमाल के फॉर्म में हैं।

शादाब खान- पाकिस्तानी लेग स्पिनर शादाब खान पर विराट कोहली को शिकार बनाने की जिम्मेदारी होगी। कोहली अच्छे स्पिनर्स से आउट होते हैं। वे अनुभवी स्पिनर शादाब के खिलाफ संधर्ष कर सकते हैं।

बाबर आजम- टीम के कप्तान बाबर आजम पर पाकिस्तान ही नहीं बल्कि भारतीय फैंस की भी नजरें टिकी होंगी। लेकिन उनको भारतीय स्टार तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी के खिलाफ होशियारी के साथ खेलना होगा।

मोहम्मद हफीज- ऑलराउंडर हफीज का काम मध्य ओवर में स्पिनर के खिलाफ रन बटोरना होगा। रविंद्र जडेजा अपनी कसी हुई गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, वे हफीज को एक बड़ी चुनौती दे सकते हैं। हालांकि हफीज स्पिन के खिलाफ काफी अच्छा खेलते हैं। हफीज ने यूएई में 3849 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं जो यूनिस खान के बाद इस जमीं पर सर्वाधिक रन हैं। वहीं, यूएई में सिर्फ टी-20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप की बात करें तो उन्होंने सभी पाकिस्तानी खिलाड़ियों के मुकाबले सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 27 मैचों में 541 रन बनाए हैं।

फखर जमां- बाएं हाथ के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज फखर जमां 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की हार का बड़ा कारण बने थे। उन्होंने फाइनल मुकाबले में भारत के खिलाफ 114 गेंदों में 106 रन जड़ दिए थे और रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के स्पेल में खूब रन बटोरे थे। इतना ही नहीं 2021 टी-20 विश्व कप के वॉर्म अप मैचों में भी उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 52 रन बनाए और वेस्टइंडीज के खिलाफ 46 रनों की नाबाद पारी खेली।

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15