Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारत-पाकिस्तान T20 वर्ल्ड कप मैच ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बना सबसे ज्यादा देखे जाना वाला मुकाबला

भारत-पाकिस्तान मुकाबला T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच बना।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 25, 2021 20:20 IST
भारत-पाकिस्तान T20...- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत-पाकिस्तान T20 वर्ल्ड कप मैच ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बना सबसे ज्यादा देखे जाना वाला मुकाबला

Highlights

  • ICC के सीईओ ज्यौफ ने कहा- हमें खुशी है कि टूर्नामेंट को इतने दर्शक मिले। इससे पता चलता है कि T20 क्रिकेट कितना लोकप्रिय है।
  • T20 वर्ल्ड कप 2021 को दुनिया भर में 16 करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों ने इसे टीवी पर देखा।
  • भारत-पाकिस्तान मैच को भारत में स्टार इंडिया नेटवर्क पर 15.9 अरब मिनट देखा गया।

दुबई। आईसीसी पुरूषों के टी20 विश्व को दुनिया भर में रिकॉर्ड दर्शक मिले और 16 करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों ने इसे टीवी पर देखा। पांच साल बाद हुए टूर्नामेंट का करीब 10000 घंटे टीवी और डिजिटल प्ल्टफॉर्म पर 200 देशों में प्रसारण किया गया। भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और अमेरिका में दर्शकों की संख्या में इजाफा हुआ। भारत-पाकिस्तान मैच को भारत में स्टार इंडिया नेटवर्क पर 15 .9 अरब मिनट देखा गया। यह मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच हो गया।

इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल मैच सबसे ज्यादा देखा गया था। भारत के जल्दी बाहर होने के बावजूद भारत में टूर्नामेंट को टीवी पर 112 अरब मिनट देखा गया। आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा ,‘‘ हमें खुशी है कि टूर्नामेंट को इतने दर्शक मिले। इससे पता चलता है कि टी20 क्रिकेट कितना लोकप्रिय है।’’

IND vs NZ, 1st Test : श्रेयस अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक जड़ते हुए किया ये बड़ा कारनामा

ब्रिटेन में भारत पाकिस्तान मैच के दर्शक 60 प्रतिशत बढे जबकि कुल बाजार में दर्शक संख्या सात प्रतिशत बढ़ी है। पाकिस्तान में टूर्नामेंट पहली बार तीन चैनलों पीटीवी, एआरवाय और टेन स्पोर्ट्स पर प्रसारित किया गया और 2016 की तुलना में दर्शक 7.3 प्रतिशत बढे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement