1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. टी20 विश्वकप से लेकर इंग्लैंड दौरे तक, नए साल 2021 में जाने टीम इंडिया का पूरा कार्यक्रम

टी20 विश्वकप से लेकर इंग्लैंड दौरे तक, नए साल 2021 में जाने टीम इंडिया का पूरा कार्यक्रम

बीसीसीआई ने साल 2021 में टीम इंडिया के फैंस के लिए जबरदस्त प्लान बना रखा है। जिसमें सभी को भरपूर क्रिकेट देखने को मिलेगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: January 01, 2021 11:16 IST
Team India 2021 Schedule- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India 2021 Schedule

साल 2020 में भारतीय क्रिकेट फैंस को लगभग 8 महीने तक एक भी मैच कोरोना महामारी के कारण देखने को नहीं मिला था। जिसके बाद अब बीसीसीआई ने साल 2021 में टीम इंडिया के फैंस के लिए जबरदस्त प्लान बना रखा है। जिसमें सभी को भरपूर क्रिकेट देखने को मिलेगा। इसमें एशिया कप, भारत का इंग्लैंड दौरा और इंग्लैंड का भारत दौरा जबकि टी20 विश्वकप प्रमुख रूप से शामिल है। ऐसे में अब जब नया साल दस्तक दे चुका है तो हम आपको बताते हैं इस साल टीम इंडिया के कार्यक्रम के बारे में, जिसमें अगर कोई अड़चन नहीं आती है तो ये साल क्रिकेट फैंस के लिए जमकर क्रिकेट एक्शन लाने वाला है। 

साल का आगाज तो टीम इंडिया अपने अधूरे ऑस्ट्रेलिया दौरे से करेगी। जिसमें चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। इसका तीसरा टेस्ट मैच सिडनी में 7 जनवरी से खेला जायेगा। जबकि चौथा टेस्ट 15 जनवरी से ब्रिसबेन में खेला जायेगा। इस तरह बिना कप्तान कोहली के भी टीम इंडिया रहाणे की कप्तानी मजबूत नजर आ रही है और अब ऐसा लग रहा  है कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में दोबारा भी टेस्ट सीरीज में कब्ज़ा जमा सकती है। 

इस तरह ऑस्ट्रेलिया दौरे से भारत वापस आने के बाद टीम इंडिया को इंग्लैंड का घरेलू सरजमीं पर सामना करना है। इस तरह फरवरी और मार्च के बीच टीम इंडिया इंग्लैंड के साथ 4 टेस्ट मैच, 3 वनडे और 5 टी20 मैचों की लंबी सीरीज खेलेगी। जबकि इंग्लैंड का ये काफी लंबा भारतीय टूर भी होगा। 

वहीं मार्च के बाद अप्रैल और मई में इस बार आईपीएल 2021 का भी आयोजन भारत में ही होना है। जिसके बाद जून और जुलाई में भारत को श्रीलंका दौरे पर टी20 सीरीज खेलनी है जिसके बाद वहीं पर एशिया कप खेला जाना है। जबकि एशिया कप के बाद भारत को पिछले साल 2020 में स्थगित हुए ज़िम्बाब्वे दौरे पर भी जाना है। 

ये भी पढ़े  - कोरोना महामारी के कारण महिला टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा हुआ स्थगित 

इस तरह तमाम दौरों के बाद अगस्त माह में भारतीय टीम के सामने इंग्लैंड दौरा के बड़ी चुनौती साबित होगा। जिसमें 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। पिछली बार इंग्लैंड में भारत को टेस्ट सीरीज में हार मिली थी। ऐसे में अगस्त-सितंबर माह में भारत के लिए ये सीरीज काफी अहम होने वाली है। 

ये भी पढ़े  - Ind vs Aus : सिडनी टेस्ट मैच में उमेश की जगह टीम में शामिल हो सकते हैं शार्दुल ठाकुर

ऐसे में इंग्लैंड से आने के बाद साउथ अफ्रीका टीम भारत का दौरा करेगी। जिसमें वो टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी और इसके बाद अक्टूबर और नवंबर में आईसीसी टी20 विश्वकप खेला जायेगा। जिसके बाद न्यूजीलैंड साल के अंत में भारत आएगी और तीन टी20 मैचों के साथ दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलेगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड