Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

T20WC : क्या भारतीय टीम के पास अब भी है सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका, जानें क्या कहता है समीकरण ?

भारत को टूर्नामेंट में अभी तीन मैच और खेलने हैं। भारत के यह तीन मैच अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के साथ है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों हारने के बाद भारतीय टीम के लिए समीकरण काफी बदल गया है।

Jitendra Kumar Edited by: Jitendra Kumar @jitendrak23
Published on: November 01, 2021 12:28 IST
T20WC, T20 World cup, cricket, sports, Virat Kohli, India vs Paksitan- India TV Hindi
Image Source : AP Indian cricket team 

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम की शुरुआत बहुत ही निराशाजनक रहा है। विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया को लगातार दो मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में अब टीम के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल होता दिखाई पड़ रहा है।

भारत को टूर्नामेंट में अभी तीन मैच और खेलने हैं। भारत के यह तीन मैच अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के साथ है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों हारने के बाद भारतीय टीम के लिए समीकरण काफी बदल गया है। ऐसे में आइए जानते हैं क्या भारत सेमीफाइनल में जगह बना पाएगा या नहीं ?

पॉइंट्स टेबल

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के ग्रुप-2 में भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल में पांचवे स्थान पर है। इस ग्रुप में स्कॉटलैंड के बाद भारत दूसरी टीम है जो अबतक एक भी मैच नहीं जीत पाई है। हालांकि भारतीय टीम का रन रेट स्कॉटलैंड से बेहतर है इस कारण वह अंतिम स्थान पर नहीं है।

वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अबतक अपने तीनों मुकाबले जीते हैं। पाक टीम को दो मैच अभी और खेलने हैं और यह दोनों मैच नामीबिया और स्कॉटलैंड जैसी कमजोर टीमों के साथ है।

वहीं पहले से तीन मैच जीत चुकी पाकिस्तान के पास बेहतर रनरेट के साथ 6 अक है और वह पहले स्थान पर कायम है। ऐसे में दूसरे ग्रुप से इस टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है।

वहीं अब इस ग्रुप से न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम दूसरे सेमीफाइनलिस्ट की रेस में सबसे आगे चल रही है। क्योंकि अफगानिस्तान की टीम तीन में से अपने दो मैचों में जीत हासिल कर बेहतर रनरेट के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर। वहीं न्यूजीलैंड की अब तीसरे पायदान पर आ चुकी है। इसके अलावा नामीबिया ने एक मैच में जीत दर्ज की है और चौथे स्थान पर है।

क्या कहता है भारतीय टीम का समीकरण 

भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल की राह अब मुश्किल दिखाई पड़ रहा है। टीम को अभी तीन मैच और खेलने हैं बावजूद इसके समीकरण भारत के पक्ष में नहीं लग रहा है। दरअसल भारत अब अगर अपने बचे हुए तीनों मैच में जीत हासिल करता है तब भी उसके पास सिर्फ 6 अंक हो पाएंगे जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कम से कम 8 चाहिए। 

इसके अलावा टीम इंडिया की सबसे बड़ी परेशानी रन रेट की है। टीम इंडिया अबतक खेले दो मैच में सिर्फ दो विकेट ले पाई है जबकि बल्लेबाजी में भी कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी है। ऐसे में उसका रन रेट पाकिस्तान और अफगानिस्तान से भी बहुत कम है।

ऐसे में भारतीय टीम अपने तीनों मैच बेहतर रन के साथ जीतकर भी सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो सकती है।

कौन बनेगा उलटफेर का शिकार

पाकिस्तान, भारत और न्यूजीलैंड के अलावा ग्रुप-2 में कुल तीन टीमें हैं तो बांकियों से कमतर है। इन तीन टीमों में से अफगानिस्तान काफी मजबूत और अनुभवी है। वहीं स्कॉटलैंड और नामीबिया भी उलटफेर करने का दमखम रखती है।

ऐसे में इन तीनों टीमों से कोई एक अगर बड़ी टीम को हराने में सफल हो जाती है को समीकरण काफी बदल जाएगा। ग्रुप में अफगानिस्तान की टीम को अभी न्यूजीलैंड और भारत के साथ भिड़ना है।

अफगानिस्तान के पास एक मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है जिसमें मोहम्मद नबी, राशिद खान और मूजीब उर रहमान का अंतररास्ट्रीय अनुभव है। इसके अलावा बल्लेबाजी में मोहम्मद शहजाद, हजरत उल्ला जजाई और गुरबाज जैसे खिलाड़ी तेजी से रन बना सकते हैं। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के लिए यह टीम सबसे बड़े खतरे के रूप में सामने आएगी।

वहीं नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीम अगर अपनी क्षमता से थोड़ा बेहतर खेलने की कोशिश करें तो वह भी भारत और न्यूजीलैंड के लिए खेल को बिगाड़ सकता है।

इस तरह भारतीय टीम की टूर्नामेंट में जिस तरह शुरुआत हुई है वह अब मुश्किलों से भर गया है और मौजूदा फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है की टीम इंडिया उलटफेर का शिकार बन सकती है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement