1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AUS : ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में फिसड्डी रही है टीम इंडिया, आकड़ें कर देंगे हैरान!

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में फिसड्डी रही है टीम इंडिया, आकड़ें कर देंगे हैरान!

पिछले साल कोहली एंड कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ना सिर्फ टेस्ट सीरीज में पहली बार हराया जबकि वनडे सीरीज में भी धूल चटाई। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: November 25, 2020 11:56 IST
India vs Australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY India vs Australia

कोरोना महामारी के बीच भारतीय टीम के शेर ऑस्ट्रेलियाई कंगारुओं से भिड़ने के लिए तैयार हैं। आईपीएल के 2020 सीजन की समाप्ति के तुरंत बाद सभी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गये थे। जहां 3 - 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है। जबकि अंत में 4 मैचों की लम्बी टेस्ट सीरीज भी खेली जायेगी। जब बात हो रही है भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे और वहाँ प्रदर्शन कि तो टीम इंडिया ने अपना पहला ऑस्ट्रेलिया दौरा साल 1980 में किया था और वहां के पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने जीत से आगाज भी किया था। हलांकि जीत के आगाज को टीम इंडिया बरकरार नहीं रख पाई और उसका प्रदर्शन ऑस्ट्रेलया में गिरता गया। मगर पिछले साल कोहली एंड कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ना सिर्फ टेस्ट सीरीज में पहली बार हराया जबकि वनडे सीरीज में भी धूल चटाई। 

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत शुक्रवार यानी 27 नवंबर से पहले वनडे के साथ सिडनी मैदान में होने जा रही है। ऐसे में चलिए डालते हैं उन आकड़ों पर नजर जो बतायेंगे कि कैसे ऑस्ट्रेलिया ने अपने घरेलू मैदानों पर वनडे क्रिकेट में भी दबदबा बना रखा है। 

जी हाँ, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे क्रिकेट में 140 मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें 78 बार ऑस्ट्रेलिया तो 52 मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है। जबकि ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टीम इंडिया अभी तक 51 वनडे मैच खेल चुकी है। जिसमें भारत का रिकॉर्ड अभी तक बेहद ही खराब है। उसे इन 51 मैचों में से सिर्फ 13 मैचों में ही जीत हासिल हुई है। जिसका मतलब है कि पिछले 40 सालों में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ 13 बार ही वनडे क्रिकेट में जीत मिली जबकि 36 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। 

टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैसी हो भारत की ओपनिंग जोड़ी, तेंदुलकर ने दिया सुझाव 

इस तरह 3 मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया के पक्ष में एक बात जाती है वो है ऑस्ट्रेलिया का साल 2018-19 का पिछला दौरा। जिसमें कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज में जीत हासिल की थी। हलांकि उस समय ऑस्ट्रेलिया टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर नहीं खेल रहे थे। ऐसे में स्मिथ और वॉर्नर की वापसी से अब टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में जीत हासिल करना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम वनडे क्रिकेट में एक बार फिर अपने घर में भारत के खिलाफ जीत हासिल कर दबदबा कायम रखना चाहेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड