Friday, April 26, 2024
Advertisement

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की प्लेइंग XI में जगह बनाने के लिए इन खिलाड़ियों के बीच होगी जंग

रोहित शर्मा और शुभमन गिल को साथ टीम इंडिया चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत को बतौर बल्लेबाज लेकर मैदान पर उतरेगी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: June 17, 2021 9:42 IST
Team India Playing XI For World Test Championship final Against New Zealand- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Team India Playing XI For World Test Championship final Against New Zealand

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए बीसीसीआई ने मंगलवार को 15 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान किया था। इस टीम में विराट कोहली (कप्तान) शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव और हनुमा विहारी का नाम शामिल है। इंग्लैंड दौरे पर गए अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ियों को अंतिम 15 खिलाड़ियों में जगह नहीं मिली है।

टीम इंडिया ने 15 खिलाड़ियों की इस टीम को चुनकर एक पड़ाव तो पार कर लिया है, लेकिन मुश्किलें अभी तक खत्म नहीं हुई है। असली चुनौती अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्लेइंग इलेवन चुनने की है। बीसीसीआई ने जिन 15 खिलाड़ियों का चयन किया वह उन्होंने पिछले दो सालों में टीम इंडिया को इस मुकाम तक पहुंचाने में काफी मेहनत की है और अपने दिन पर हर एक खिलाड़ी मैच विजेता साबित हो सकता है। ऐसे में अब किसे प्लेइंग इलेवन में चुने और किसे बाहर बैठाएं विराट कोहली के सामने यह सबसे बड़ी चुनौती है।

टीम के सलामी बल्लेबाजों के साथ बल्लेबाजी क्रम तो साफ दिख रहा है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल को साथ टीम इंडिया चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत को बतौर बल्लेबाज लेकर मैदान पर उतरेगी। इससे यह साफ होता है कि हनुमा विहारी और ऋद्धिमान साहा का बाहर बैठना तय है।

लेकिन बड़ी समयस्या गेंदबाजी क्रम चुनने की है। हाल ही में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने बयान दिया था कि साउथम्पटन में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में पिच सूखी होगी और स्पिनरों की मदद करेगी लिहाजा अश्विन और जडेजा दोनों खेल सकते हैं।

अगर कोहली इन दोनों स्पिनर्स को लेकर उतरती है तो कोहली तीन तेज गेंदबाजों की रणनीति के साथ मैदान पर उतरेंगे। इस दौरान भी कोहली की मुश्किलें बढ़ी रहेगी। तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी समेत ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज है। इन 5 में से किन्हीं तीन तेज गेंदबाजों को चुनना विराट के लिए टेढ़ी खीर होगी।

अगर हालिया प्रदर्शन और फॉर्म की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी का तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलना तय माना जा रहा है। आखिरी तेज गेंदबाज के रूप में ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज के बीच टक्कर होगी। सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लाजवाब प्रदर्शन कर हर किसी को प्रभावित किया था। वहीं ईशांत शर्मा ने हाल ही में चोट के बाद वापसी की है। ऐसे में सिराज के खेलने की ज्यादा संभावनाएं दिखाई दे रही है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement