Friday, March 29, 2024
Advertisement

टीम इंडिया होने जा रही है मालामाल, कोहली की कमाई होगी 10 करोड़ से ज़्यादा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति (सीओए) एक ऐसे ही फार्मूले पर काम कर रही है और अगर ये फ़ार्मूला मंज़ूर हो जाता है तो विराट कोहली और प्रमुख खिलाड़ियों की तनख़्वाह 100 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी.

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: December 15, 2017 12:48 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Virat Kohli

नई दिल्ली: टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए ख़ुशख़बरी है. उनके वेतन में भारी इज़ाफ़ा होने जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त की गई प्रशासकों की समिति (सीओए) एक ऐसे ही फार्मूले पर काम कर रही है और अगर ये फ़ार्मूला मंज़ूर हो जाता है तो विराट कोहली और प्रमुख खिलाड़ियों की तनख़्वाह 100 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी. इस फ़ार्मूले के तहत मौजूदा 180 करोड़ के बजट को अगले सीज़न के लिए 200 करोड़ करने का प्रस्ताव है. 

टीम इंडिया के खिलाड़ियों के अलावा घरेलू क्रिकेटर्स का वेतन भी बढ़ाने की बात चल रही है. सीओए ऐसे फार्मूले पर काम कर रही है जिसमें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेटर्स दोनों के वेतन में संतुलन बनाया जा सके. यह फार्मूला मंज़ूरी के लिए बीसीसीआई की जनरल मीटिंग में रखा जाएगा. आपको बता दें कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और चीफ़ कोच रवि शास्त्री ने खिलाड़ियों की वेतन बढ़ोत्तरी को पुरज़ोर सिफ़ारिश की थी. 

इस समय बीसीसीआई के वार्षिक बजट का 26 प्रतिशत तीन हिस्सों में बंटता है जिसमें 13 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को 10.6 प्रतिशत घरेलू खिलाड़ियों को और बाकी महिला और जूनियर खिलाड़ियों को दिया जाता है. 

विराट कोहली की सैलरी होगी 10 करोड़ से ज़्यादा

विराट कोहली ने 2017 में 46 मैचों से 5.51 करोड़ कमाए थे लेकिन अब उनकी मैचों से कमाईर 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगी. आपको बता दें कि कोहली फोर्ब्स की दुनिया के सर्वाधिक कमाई करने वाले 100 खिलाड़ियों की सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं. फोर्ब्स की 2017 की ‘दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों’की सूची में 28 साल के कोहली 89वें नंबर पर हैं. उनकी कुल कमाई दो करोड़ 20 लाख डालर है जिसमें 30 लाख डालर वेतन और पुरस्कार के अलावा एक करोड़ 90 लाख डालर विज्ञापन से कमाई है.

इसके बावजूद कोहली दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी नहीं हैं. सैलरी के मामले में विराट स्मिथ से पीछे हैं. विराट स्मिथ से ही नहीं बल्कि इंग्लैंड के  जो रूट से भी पीछे हैं. इस तरह विराट सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले क्रिकेटरों की फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर आते हैं.  

क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ की है. स्मिथ को 1.47 मिलियन डॉलर हर साल मिलते हैं. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जो रूट हैं, जिनकी सैलरी 1.38 मिलियन डॉलर सालाना है. तीसरे नंबर पर जाकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नंबर आता है. विराट कोहली की सैलरी 1 मिलियन डॉलर सालाना है. 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement