1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच का बढ़ गया है रोमांच, आइए जानते हैं अबतक की 5 बड़ी बातें

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच का बढ़ गया है रोमांच, आइए जानते हैं अबतक की 5 बड़ी बातें

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में स्टेडियम में दर्शकों की उपस्थिति को छोड़कर मैच में किसी भी तरह से रोमांच की कमी नहीं है। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 11, 2020 9:24 IST
England, West Indies, ENG vs WI 1st Test Match, Cricekt, sports, Covid, Covid- 19- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ICC England vs West Indies

कोविड-19 महामारी के बीच में लगभग तीन महीने बाद दर्शकों के बिना इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच के साथ एक बार फिर से क्रिकेट को बहाल किया जा चुका है। दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस बीच पहले टेस्ट मैच के तीन दिन दिनों का खेल समाप्त हो चुका है।

कोविड-19 के बीच खेले जा रहे इस मुकाबले को लेकर सुरक्षा से संबंधी सभी तरह के निर्देशों का पालन किया जा रहा है। इसके साथ ही खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए लार इस्तेमाल भी नहीं कर रहे हैं। वहीं दोनों टीमों के खिलाड़ी पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करते हुए मैदान पर नजर आ रहे हैं।

ऐसे में हम कह सकते हैं कि स्टेडियम में दर्शकों की उपस्थिति को छोड़कर मैच में किसी भी तरह से रोमांच की कमी नहीं है। तीन दिन का खेल समाप्त हो चुका है और चौथे दिन इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरेगी। ऐसे में आइए जानते हैं इन तीनों के खेल में हुई पांच बड़ी बातें-

1- कोविड-19 महामारी के बीच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे इस टेस्ट मैच में मेजबान कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि पहले दिन के खेल में बारिश ने बाधा डाली और कई बार खेल को रोकना पड़ा। इस बीच जब खेल शुरू हुआ तो कैरेबियाई गेंदबाजों ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की आधी टीम को पवेलियन वापस भेज दिया।

2- खेल के दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम 204 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज कप्तान जेसन होल्डर रहे, जिन्होंने 6 विकेट लिए जबकि शैनन गैबरियल को 4 विकेट मिला। 

3-इंग्लैंड की पहली पारी के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए खेल के तीसरे दिन 318 बनाए और 114 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की। वेस्टइंडीज की तरफ से क्रेग ब्रेथवेट (65) और शेन डॉरिच (61) ने अर्द्धशतकीय पारी खेली। वहीं इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 15 रन बना लिए हैं।

4- वहीं इंग्लैंड की ओर से कप्तानी कर रहे बेन स्टोक्स ने इस बीच एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट में 4000 से ज्यादा रन और 150 से ज्यादा विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के छठे ऑलराउंडर बन गए। स्टोक्स ने ये कारनामा 64वें टेस्ट मैच में किया है।

5- इसके अलावा वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर के रिकॉर्ड बुक में भी एक बड़ी उपलब्धि जुड़ी। होल्डर ने कप्तान के रुप में 9वीं बार इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा '5 विकेट हॉल' लेने वाले संयुक्त रुप से दूसरे गेंदबाज बन गए। इस मामलें में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान पहले नंबर पर हैं जिन्होंने कप्तानी करते हुए 12 बार 5 विकेट लेने का लिए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड